इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्तियां, ये लोग कर सकते है आवेदन
इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्तियां, ये लोग कर सकते है आवेदन
Share:

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) तथा नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के पोस्ट पर भर्तियां निकली है। इच्छुक तथा योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल joincoastguard.cdac.in - पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम दिनांक 19 जनवरी 2021 है। इसके लिए अप्लीकेशन की प्रक्रिया 5 जनवरी को आरम्भ हुई थी जो कि 19 जनवरी तक चलेगी।

आयुसीमा:
आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष जबकि ऊपरी आयुसीमा 22 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्राप्त होगी।

शैक्षणिक योग्यता:
नाविक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 12वीं में मैथ्‍स तथा फिजक्‍सि सब्‍जेक्‍ट के साथ 50 फीसदी अंक से पास होना चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अंक 5 प्रतिशत (45 प्रतिशत तक) में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:
इन पदों पर सेलेक्‍ट होने वाले अभ्यर्थियों को 12वींं में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) तथा मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में सम्मिलित किया जाएगा। इसके पश्चात् अंत में चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो अगस्त 2020 में आरम्भ होगा।

आवेदन शुल्क:
अभ्यर्थियों को इसके लिए 250 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। हालांकि, एससी एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

वेतनमान:
नाविक के पद पर चयनित हुए अभ्यर्थियों का वेतन 21,700 रुपये होगा। इसके अतिरिक्त चुने गए अभ्यर्थियों को अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

इस दिन होगी टीईटी परीक्षा, जानिए पूरा विवरण

MHO के 476 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

महाराष्ट्र मेट्रो में निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -