मौसम विभाग में SSC ने निकाली इन पदों पर नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट पद पर बंपर नौकरियां निकाली है. एसएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारतीय मौसम विभाग (IMD) में साइंटिफिक असिस्टेंट की कुल 990 वैकेंसी है. साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन एसएससी के पोर्टल ssc.nic.in पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी दिनांक 18 अक्टूबर 2022 है. एसएससी साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क चालान के जरिए जमा करना है. चालान जमा करने की आखिरी दिनांक 19 अक्टूबर 2022 है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट्स 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन के बाद उसमें संशोधन 25 अक्टूबर तक कर सकेंगे. साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती परीक्षा 2022 का आयोजन दिसंबर के अंतिम सप्ताह में किए जाने की उम्मीद है.

साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता:-
मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए कैंडिडेट्स के पास फिजिक्स/कंप्यूटर साइंस/आईटी में ग्रेजुएशन होना चाहिए. या कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ डिप्लोमा किया होना चाहिए. इसके साथ 12वीं क्लास फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स विषयों के साथ पास होना चाहिए.

साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए आयु सीमा:-
साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु 30 साल है. आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी.

साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए चयन प्रक्रिया:- 
मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट पद के लिए कैंडिडेट्स का चयन सीबीटी टेस्ट के आधार पर होगा. पेपर के दो भाग होंगे. पहले भाग में इसमें जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे. जबकि दूसरे भाग में कंप्यूटर साइंस व इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा दो घंटे की होगी.

एसएससी साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

BECIL में नौकरी पाने का मौका, 10वीं पास करें आवेदन

10वीं, ITI पास रेलवे में निकली नौकरियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

राज्य सरकार के इन विभागों में निकली नौकरियां, ग्रेजुएट करें आवेदन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -