इन सात टिप्स से सरकारी नौकरी पाना होगा और भी आसान
इन सात टिप्स से सरकारी नौकरी पाना होगा और भी आसान
Share:

सपने हर कोई देखता है चाहे छोटे हों या बड़े इनका जीवन में बहुत महत्व है, अपने लक्ष्य को प्राप्त करना हर व्यक्ति की खुशी का एक हिस्सा होता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में बढ़ते कॉम्पटिशन को देखते हुए आज-कल युवा जैसे ही किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। वैसे ही कोचिंग क्लासेस सर्च करने लगते हैं और सोचते हैं, कि मैं बिना कोचिंग सेंटर के कोई भी प्रतियोगी परीक्षा को पास नहीं कर सकता हुं और कभी-कभी गलत कोचिंग सेंटर का चयन कर लेते हैं। युवाओं को सरकारी नौकरी की परीक्षा पास करने के लिए आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत की बहुत जरूरत होती है। केवल  आपको कुछ बातों को ध्यान रखने की जरूरत है और आप बिना कोचिंग के घर में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को कर सकते हैं। क्योंकि जब हम प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना शुरू करते हैं तो हम कई बातों को लेकर असमंजस में होते हैं। पता करिये की पढ़ाई की शुरूआत कहां से करें, किस टॉपिक से तैयारी की शुरूआत करें। ऐसे कई चीजें हमारे दिमाग में चलती हैं। तो हम आज आपको बताते हैं की बिना कोंचिग के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे की जा सकती है। 

परीक्षा पैटर्न को समझें:
सबसे पहले युवा जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, उसके परीक्षा पैटर्न को ठीक से समझ लें। जिस परीक्षा को हम देने जा रहें हैं। उसमें किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और कौन-कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा जरूरी हैं। पूरे सिलेबस और पैटर्न के बारे में जाने और आगे की रणनीति तैयार करें।

आत्मविश्वास के साथ एक बेहतर रणनीतिः
कोई भी प्रतियोगी परीक्षा हो या साक्षात्कार अपने अंदर एक आत्मविश्वास जरूर बनाएं रखें, कि मैं इस प्रतियोगी परीक्षा या साक्षात्कार में सफलता पाकर रहूंगा और परीक्षा या साक्षात्कार देने जाते समय कभी निराश होकर परीक्षा न दें इससे आपकी परीक्षा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। प्रश्नों का सही जवाब देते समय हम उसे गलत कर जाते हैं। इसलिए घबराए नहीं।

नोट्स बनाएं:
जब हम परीक्षा की तैयारी करते हैं तो किताबों से कई मुख्य प्रश्नों को निकालते हैं और अपनी नोट बुक पर लिख लेते हैं। जिससे की परीक्षा के समय हम उन महत्वपू्र्ण प्रश्नों को याद कर सकें। सबसे जरूरी है की नोट्स बनाते समय विषय और टॉपिक्स का विशेष ध्यान रखें। 

टाइम मैनेजमेंट का रखें ध्यानः
प्रतियोगी परीक्षा में सबसे महत्वपू्र्णं है की आप समय का विशेष ध्यान दें। तैयारी करते समय काफी टाइम तक बैठे न रहें। थोड़ी देर में खुद को आराम भी दे, प्रतियोगी परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण चीज है की टाइम मैनेजमेंट। लेकिन यदि समय पर प्रश्न पत्र को हल नहीं कर पाए तो असफलता ही हाथ लगती है। इसलिए मॉक टेस्ट, प्रैक्टिस टेस्ट, स्पीड टेस्ट को ज्यादा से ज्यादा हल करें।

स्टडी मटेरियलः
प्रतियोगी परीक्षा के अनुसार किताबों का चयन करें। आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी दिन-रात कर रहें हैं, उस परीक्षा के लिए कौन-सी किताब अच्छी साबित होगी या कौन से लेखक की। इसके बारे में आप अपने मित्रों से या शिक्षक से पूछ सकते हैं। किताबों का चयन बहुत ही जरूरी होता है और इसके साथ ही आप पिछले कई वर्षों के प्रश्नों को भी जरूर हल करते रहें। इससे न सिर्फ आपकी तैयारी अच्छी होगी बल्कि प्रश्नों को समझने में भी काफी मदद मिलेगी। 

तैयारी के दौरान दिनचर्या बनाएं:
प्रतियोगी परीक्षा हो या जीवन में कोई भी कार्य करने के लिए अपनी दिनचर्या बनानी जरुरी है। यदि हम रोज चार घंटे पढ़ते है तो हमको यह नियम हमेशा बनाए रखना चाहिए और उसके साथ एक दिन आराम का भी होना चाहिए। आज कल के विद्यार्थी रात को पढ़ते है और दिन में सोते है। इससे अच्छा है कि आप ज्यादा न पढ़ कर यदि दिन में 2-3 घंटे ही पढ़ते है तो वह भी आपके लिए बहुत है पर इस चीज का ध्यान आवश्य रहे कि जब हम पढ़ाई करे तो सारा फोकस सिर्फ किताबों पर ही हो सोशल मीडिया पर नहीं।

परीक्षा के टाइम इन बातों पर विशेष ध्यान दें:
आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं उस परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नों को अधिक से अधिक हल करें। अपने कमजोर टॉपिक पर ज्यादा ध्यान दे। ऑनलाइन टेस्ट को जितना हो सकें दें। खुद पर आत्मविश्वास बनाएं रखें और पूरा फोकस पढ़ाई पर दें।

JIPMER : लैब तकनीशियन के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

IIT Roorkee में परियोजना सहायक के पदों पर नौकरी, स्नातक पास करें आवेदन

जूनियर ट्रांसलेटर के पदों पर जॉब ओपनिंग, जानिए योग्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -