ड्रायक्लीनर की गलती से साड़ी पर लगा था दाग, कोर्ट ने लगाया ये जुर्माना
ड्रायक्लीनर की गलती से साड़ी पर लगा था दाग, कोर्ट ने लगाया ये जुर्माना
Share:

रायपुर: यह मामला सुन कर आप हैरानी में पड़ जाएंगे. कोसा की साड़ी को एक बार शादी में पहनने के पश्चात् उसे महिला ने ड्रायक्लीन करने के लिए दे दिया था. ड्रायक्लीनर्स की गलती से साड़ी में जगह-जगह लाल रंग लग गया था.  महिला ने लेने से इन्कार करते हुए कीमत मांगी. दुकानदार ने कीमत वापस नहीं की.इस मामले को महिला जिला उपभोक्ता फोरम रायपुर में शिकायत दर्ज की थी फिर  उपभोक्ता फोरम ने ड्रायक्लीनर्स को आदेश दिया कि वह महिला को साड़ी वापस करने के साथ ही ब्याज सहित आधी कीमत और मानसिक क्षतिपूर्ति भी प्रदान करे.

सूर्या अपार्टमेंट कटोरातालाब निवासी पुष्पा उर्फ पुष्पलता बक्शी ने उसी अपार्टमेंट में स्थित यूनीक्लीन ड्रायक्लीन में एक कोसा की साड़ी ड्रायवॉश के लिए दी थी, इसी के साथ  दो अन्य साड़ियां स्ट्रीम प्रेस करने के लिए दी. कोसा की साड़ी महिला ने 31 जनवरी 2019 को बुनकर क्रॉफ्ट रायपुर से 11,025 रुपए में खरीदी थी. वहीं, एक रिश्तेदार की शादी में पहनने के पश्चात् उसे सुरक्षित रखने से पहले ड्रायवॉश करने दिया. साथ ही दो अन्य साड़ियां भी स्टीम प्रेस करने दी. दो जुलाई 2019 को ड्रायक्लीनर्स ने ड्रायवॉश की साड़ी का 120 रुपए और स्ट्रीम प्रेस की दो साड़ियों का 120 रुपए, कुल 240 रुपए लेकर रसीद दी.

9 जुलाई 2019 को जब साड़ियां वापस लेने महिला पहुंची तो स्ट्रीम प्रेस की साड़ियां सही सलामत मिली ,परन्तु ड्रायवॉश वाली साड़ी में जगह-जगह लाल दाग लगा हुआ था. जिस पर महिला ने साड़ी लेने से इंकार करते हुए जिस कंडीशन में दिया था उसी कंडीशन में वापस करने कहा था. कुछ दिनों पश्चात् दुकानदार ने जहां-जहां दाग लगा था, उसे फाड़ दिया. महिला को पता चलने पर उसने साड़ी लेने से इन्कार करते हुए कीमत मांगी. लेकिन, दुकानदार कीमत देने से मुकर गया. जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम के अध्यक्ष अविनाश तिवारी एवं सदस्य प्रिया अग्रवाल ने अपने आदेश में यह जानकारी दी हैं कि ड्रायक्लीनर्स उस साड़ी को वापस करे. साथ ही 9 सितंबर 2019 से अदायगी दिनांक तक साड़ी की आधी कीमत 5513 रुपये 6 फीसदी ब्याज समेत प्रदान करे. इसके अतिरिक्त मानसिक क्षतिपूर्ति के 2000 रुपए और वाद व्यय के 1000 रुपए भी महिला को दिया जाए.

बोर्ड परीक्षाओं के लिए पटवारियों और लिपिकों की तैनाती पर किया विरोध

कुल्लू-लाहौल में ताजा बर्फबारी से सैलानी परेशान

महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री म्यूजियम तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -