लौह पुरुष सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने अनोखे अंदाज में अर्पित की श्रद्धांजलि
लौह पुरुष सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने अनोखे अंदाज में अर्पित की श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज मतलब बृहस्पतिवार (15 दिसंबर) को पुण्यतिथि है। वैसे तो सरदार पटेल को कई वजहों से याद किया जाता है मगर उनमें सबसे प्रमुख है आजाद भारत को एकजुट करने में उनका अहम किरदार। सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर पीएम नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई राजनेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की तथा भारत के लिए पटेल के चिरस्थायी योगदान को याद किया। पीएम ने ट्वीट किया, ‘‘मैं सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं तथा भारत में उनके चिरस्थायी योगदान को याद करता हूं, विशेष तौर पर हमारे राष्ट्र को एकजुट करने और सर्वांगीण विकास को गति देने में।’’

सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था। उनका देहांत 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से हुआ था। एक गृह मंत्री के रूप में उन्होंने देश की लगभग 562 छोटी-बड़ी रियासतों का भारत में विलय कराया था। ऐसा करके उन्होंने भारतीय एकता के निर्माण में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। वह हमेशा बोलते थे, "कठिन वक़्त में कायर बहाना ढूंढते हैं जबकि बहादुर व्यक्ति इस स्थिति में रास्ता खोजते हैं।"

भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री थे सरदार वल्लभभाई पटेल, जानिए उनसे जुड़े ये किस्से

जहरीली शराब से हुई मौतों पर आया तेजस्वी यादव का बड़ा बयान, BJP पर बोला हमला

महात्मा गांधी से तुलना होने पर भड़के राहुल गाँधी, दिया ये बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -