न देख सकती, न सुन सकती ! फिर भी सारा मोईन ने ICSE 10वीं परीक्षा में 95% अंक लाकर रचा इतिहास

न देख सकती, न सुन सकती ! फिर भी सारा मोईन ने ICSE 10वीं परीक्षा में 95% अंक लाकर रचा इतिहास
Share:

लखनऊ:  कई शारीरिक अक्षमताओं का सामना करने के बावजूद, लखनऊ की सारा मोइन ने आईसीएसई कक्षा 10 की परीक्षा में प्रभावशाली 95% अंक हासिल किए हैं। दृश्य हानि के साथ जन्मी और कक्षा 3 के बाद धीरे-धीरे अपनी सुनने की क्षमता खोने वाली सारा की यात्रा दृढ़ संकल्प और ज्ञान की प्यास से चिह्नित रही है।

उसके माता-पिता, जूली हामिद और मोइन अहमद इदरीसी उन चुनौतियों के बारे में बताते हैं जिन्हें सारा ने दैवीय मार्गदर्शन से पार किया है। उन्होंने उसके लिए विशेष उपचार की मांग की और ब्रेल सामग्री का उपयोग करके घर पर उसकी शिक्षा जारी रखी। उनकी क्षमता को पहचानते हुए, क्राइस्ट चर्च कॉलेज, लखनऊ ने उन्हें समर्पित शिक्षक सलमान अली काजी के नेतृत्व में एक विशेष कक्षा में प्रवेश की पेशकश की, जहां वह अन्य विकलांग छात्रों के साथ आगे बढ़ीं।

ऑर्बिट रीडर की सहायता से, एक पुस्तक रीडर, नोट-टेकर और ब्रेल डिस्प्ले को संयोजित करने वाला एक अनूठा उपकरण, सारा ने अपनी पाठ्यपुस्तकों तक पहुंच बनाई, जिन्हें स्कैन किया गया और डिजिटल फाइलों में परिवर्तित किया गया। संचार बाधाओं पर काबू पाने के लिए, उन्होंने प्रौद्योगिकी और नवीन तरीकों का उपयोग किया, जैसे कि अपने परिवार के हाथों पर शब्द बनाना और अपनी माँ के मार्गदर्शन से वर्णमाला संरचनाओं को समझना।

सारा के उल्लेखनीय अंक - भूगोल में 99, रसायन विज्ञान में 97, जीव विज्ञान में 92 और भौतिकी में 89 - उसके समर्पण और लचीलेपन को रेखांकित करते हैं। उनकी कहानी प्रेरणा की किरण के रूप में काम करती है, जो विकलांग व्यक्तियों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने में समावेशी शिक्षा, समर्पित शिक्षकों और प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति को प्रदर्शित करती है। अपनी चुनौतियों के बावजूद, सारा अपने अटूट दृढ़ संकल्प और अपने परिवार और शिक्षकों के समर्थन से प्रेरित होकर, विज्ञान में करियर बनाने की इच्छा रखती है, जिसका लक्ष्य दृष्टिबाधित लोगों के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करना है।

आगरा-जयपुर हाईवे पर बस और ट्रक की भिड़ंत, 4 महिलाओं की दुखद मौत, कई घायल

साढ़े चार किलो का एक आम, आसमान से ऊँचे दाम ! नूरजहां को बचाने के लिए क्या कर रही सरकार ?

छत्तीसगढ़ शराब घोटाले में कांग्रेस मेयर के भाई अनवर ढेबर से पूछताछ करेगी ED, कोर्ट ने दी इजाजत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -