सेहत के लिए वरदान है चीकू, जोड़ों के दर्द से लेकर कैंसर तक से बचाए
सेहत के लिए वरदान है चीकू, जोड़ों के दर्द से लेकर कैंसर तक से बचाए
Share:

चीकू (Chikoo) या स्पोडिला (Sapodilla) बहुत कम लोगों को पसंद होता है। हालाँकि इसके मीठे स्वाद और लाजवाब स्वाद को बच्चे पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादातर कर्नाटक (Karnataka) में उगाया जाने वाला चीकू पोषक तत्वों का भंडार, चीकू, जिसे सपोटा (Sapota) भी कहा जाता है, फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन और जोड़ों के दर्द में मदद कर सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीकू खाने के फायदों के बारे में।

कब्ज से राहत- फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन में मदद करते हैं और पेट साफ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में चीकू में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो एक उत्कृष्ट बल्क रेचक बनाता है। जी दरसल उच्च फाइबर सामग्री कब्ज से राहत प्रदान करती है और कोलन मेंब्रेम का भी समर्थन करती है और इसे संक्रमण के प्रति प्रतिरोधी बनाती है।

कैंसर से बचाए- चीकू हमें कई स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कोलन कैंसर, डायवर्टीकुलिटिस और इंफ्लेमेटरी बाउल से बचाने में मदद करता है। जी दरअसल टैनिन की उच्च सामग्री चीकू को एक महत्वपूर्ण एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट बनाती है। यह किसी भी सूजन और दर्द को कम करके इंफ्लेमेशन को भी कम करता है।

जोड़ों के दर्द को कम करे- चीकू में अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन होता है जो हड्डियों के लिए उनकी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक प्रमुख स्रोत हैं। इसी के साथ कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण, चीकू हड्डियों को बढ़ाने और मजबूत करने में काफी मदद करता है। वहीं कॉपर हड्डियों, संयोजी ऊतक और मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। 

सर्दी और खांसी को ठीक करे- चीकू में मौजूद कैमिकल कंपाउंड सांस से कफ और बलगम को हटाकर कंजेशन को नाक के मार्ग से निकालनें और पुरानी खांसी को दूर रखने में मदद करते हैं।

स्किन को हेल्दी- पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, चीकू विटामिन ई, ए और सी का भंडार है। जी हाँ और ये सभी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं और इसमें अद्भुत मॉइस्चराइजिंग गुण हैं। वहीं एस्कॉर्बिक एसिड, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति झुर्रियों को कम करने में मदद करती है और आपकी स्किन को हेल्दी बनाती है।

इन ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई वरना।।।

अगर आपको भी है पैरों को क्रास कर बैठने की आदत तो हो जाएंगे इन बीमरियों का शिकार

लैंसेट अध्ययन में पाया गया कि भारतीयों में मधुमेह अन्य होने वाली बीमारियों का प्रमुख कारण है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -