पद्मविभूषण जैसे अवार्ड से सम्मानित थे संतूर वादक शिवकुमार शर्मा
पद्मविभूषण जैसे अवार्ड से सम्मानित थे संतूर वादक शिवकुमार शर्मा
Share:

संतूर वादक शिवकुमार शर्मा एक विख्यात वादक हैं जो भारत में संतूर वादन का प्रसिद्ध नाम हैं। उन्होंने अपने संगीतीय जीवन के दौरान अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। इस लेख में हम शिवकुमार शर्मा के जीवन, करियर और उनकी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

शिवकुमार शर्मा का जन्म राजस्थान के जयपुर शहर में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई राजस्थान के जयपुर और जोधपुर से की थी। शिवकुमार शर्मा का संगीत से जुड़ा सफर उनकी परिवार की टूटती आर्थिक स्थिति के चलते शुरू हुआ। शिवकुमार शर्मा ने संतूर वादन का संगीत बचपन से ही पसंद किया था लेकिन उन्हें अपने प्रथम प्रदर्शन के लिए इंतज़ार करना पड़ा। 

शिवकुमार शर्मा को संतूर वादक के रूप में अपनी पहचान मिली है। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक पुरस्कार जीते हैं जैसे कि राष्ट्रीय बाल श्रमिक पुरस्कार, गुजरात संगीत नट्य अकादमी पुरस्कार, श्री वार्धन संगीत सम्मान, श्री ओम प्रकाश शर्मा अवार्ड आदि। इसके अलावा उन्हें संगीत और कला के क्षेत्र में अनेक सम्मान भी मिले हैं। पंडित शिवकुमार शर्मा को 1986 में संगीत नाटक अकेडमी अवार्ड मिला था. उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2001 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था.

अपने बॉयफ्रेंड की बाँहों में बाहें डाले नजर आई सुजैन खान

मेडिकल स्टूडेंट ने दी थी सलमान को जान से मारने की धमकी

द कश्मीर फाइल्स को फिर प्रोपोगेंडा बताने वाले लेखक पर भड़के विवेक, कह डाली ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -