आदिवासियों पर लिखी किताब को झारखंड सरकार ने 'पॉर्न' बताकर किया बैन
आदिवासियों पर लिखी किताब को झारखंड सरकार ने 'पॉर्न' बताकर किया बैन
Share:

रांची: झारखंड सरकार द्वारा आदिवासियों पर लिखी किताब को पोर्न बताकर बैन करने का मामला सामने आया है. जिसमे साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार से सम्मानित लेखक हांसदा सोवेंद्र शेखर की किताब 'द आदिवासी विल नॉट डांस' पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वही इस किताब की सभी प्रतियां जब्त करने का आदेश भी झारखण्ड सरकार द्वारा दिया गया है, इस किताब की एक कहानी 'नवंबर इज द मंथ ऑफ माइग्रेशन्स' को लेकर विवाद खड़ा हुआ है. जिसके बाद सरकार ने इसे बैन करने का आदेश दिया है.

लेखक हांसदा सोवेंद्र शेखर की किताब 'द आदिवासी विल नॉट डांस' को लेकर खड़े हुए इस विवाद में कहा गया है कि इस किताब की एक कहानी को 'अश्लील' बताते हुए यह फैसला लिया गया है. जिसमे शेखर पर अंग्रेजी में लिखने, संथाल समुदाय की छवि को नुकसान पहुंचाने और फायदा कमाने के लिए उन्हें बदनाम करने का आरोप है, जिसमे उनके ख़िआलफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है. वही शेखर के खिलाफ इस कार्रवाई की आलोचना भी की जा रही है.

इस किताब की एक कहानी 'नवंबर इज द मंथ ऑफ माइग्रेशन्स' में एक ऐसी महिला की कहानी है जिसे महज 50 रुपयों और कुछ पकौड़ों के लिए जिस्मफरोशी करनी पड़ती है. राज्य सरकार ने इस कहानी पर आदिवासी संस्कृति को बदनाम करने और संथाल महिलाओं को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाते हुए अश्लील करार दिया है. शेखर को 2015 में अपनी किताब 'द मिस्टीरियस एलमेंट ऑफ रूपी बास्की' के लिए सम्मानित किया गया था. किन्तु हाल में लिखी इस बुक को लेकर उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है.

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

हजारीबाग पुलिस अकादमी में प्रोबेशनर्स ने पासिंग आउट परेड में किया परफाॅर्म

क्या आपने देखा हे 38.39 अरब रूपए का बिजली बिल, देखकर हैरान रह जाऐंगे आप

झारखंड राज्य आजीविका संवर्धन सोसायटी में 111 पदों पर भर्ती

भारतीय पहलवान विशाल कुमार की मौत ,जयपाल स्टेडियम का मामला

मुस्लिम युवक को आपत्तिजनक स्थिति में देख भीड़ ने जमकर की पिटाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -