तमिलनाडु राज्य में पहली बार दो दिग्गजों के बिना होंगे विधानसभा चुनाव
तमिलनाडु राज्य में पहली बार दो दिग्गजों के बिना होंगे विधानसभा चुनाव
Share:

तीन दशकों से अधिक समय से द्रविड़ मुनेत्र कभी कहागम (डीएमके) के एम करुणानिधि और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कभी ̈हगम (अन्नाद्रमुक) की जे जयललिता के बीच कट्टर चुनावी लड़ाइयां देखने वाले तमिलनाडु राज्य में अब द्रविड़ राजनीति के दो दिग्गजों के बिना पहली बार आज विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। जयललिता का 2016 में हृदयगति रुकने के बाद निधन हो गया और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी करुणानिधि का लंबे समय तक उम्र से जुड़ी बीमारियों के बाद 2018 में निधन हो गया। 2019 में तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव हुए थे, जिसमें द्रमुक के नेतृत्व वाले मोर्चे ने 39 संसदीय सीटों में से 37 पर जीत दर्ज की थी।

अन्नाद्रमुक नेता ने 140 से अधिक फिल्मों में अभिनय भी किया था और अपने समय की सफल अभिनेत्री थीं। जयललिता या "अम्मा (मां) ", जैसा कि उनके समर्थक उन्हें बुलाते हैं, 1981 में सक्रिय राजनीति में शामिल हो गए जबकि करुणानिधि ने 1957 में राज्य विधानसभा में प्रवेश किया और तत्कालीन मुख्यमंत्री और द्रमुक नेता सीएन अन्नादुरई की मौत के बाद 1969 में मुख्यमंत्री बने। जयललिता 1991 और 2016 के बीच छह बार मुख्यमंत्री बनीं, हालांकि आय से अधिक संपत्ति के मामले के कारण व्यवधान के साथ। जबकि, करुणानिधि ने 2011 तक चार बार प्रतिष्ठित पद का आयोजन किया।

कारणों में क्यों वह एक पंथ के बाद प्रेरित कम लागत कैंटीन, खनिज पानी, फार्मेसियों, मुफ्त लैपटॉप, बीज (किसानों के लिए), और विवाह के लिए सोने सहित विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ है, ब्रांड 'अम्मा' के तहत AIADMK वयोवृद्ध द्वारा आवश्यक लेखों की उच्च कीमतों से गरीबों की रक्षा के लिए है। उन्होंने राज्य में भारी निवेश को भी आकर्षित किया। 'अम्मा' के बाद अब अन्नाद्रमुक का नेतृत्व ईपीएस और ओपीएस कर रहे हैं जबकि स्टालिन ने करुणानिधि के निधन के बाद पार्टी की बागडोर संभाल ली है।

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -