इस शख्स ने एक मिनट में खरीद लिया गूगल, जानिये कैसे ?

Feb 01 2016 01:06 PM
इस शख्स ने एक मिनट में खरीद लिया गूगल, जानिये कैसे ?

न्यू यॉर्क। क्या आपने कभी सोचा है की कोई व्यक्ति सिर्फ एक मिनट के लिए गूगल का मालिक बना हो. लेकिन यह बिलकुल सही है. सन्मय वेद नाम के एक भारतीय शख्स न सिर्फ गूगल का मालिक ही नहीं बने बल्कि उन्हें बाकायदा इसका फायदा भी मिला. सर्च इंजन गूगल ने सन्मय वेद को 8 लाख रुपए का भुगतान किया है. सन्मय वेद एक मिनट के लिए गूगल डॉट कॉम डोमेन नाम के मालिक बन गए थे.

हालांकि सन्मय ने गूगल से मिली पूरी भुगतान राशि दान कर दी. पिछले वर्ष सितंबर में कच्छ क्षेत्र के मांडवी के निवासी सन्मय ने गूगल डोमेन खोजते समय पाया कि गूगल डॉट कॉम (डोमेन नाम) खरीद के लिए उपलब्ध है. उन्होंने 12 डॉलर में यह डोमेन नाम खरीद लिया. गूगल द्वारा यह बिक्री निरस्त किए जाने से पहले ही उन्होंने इसके वेबमास्टर टूल्स तक पहुंच हासिल कर ली.

सन्मय ने भुगतान में मिलने वाली राशि आर्ट आफ लिविंग इंडिया फाउंडेशन को दान कर दी. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट किया जिसमे लिखा कि आपने सन्मय वेद के बारे में पढ़ा होगा जो गूगल डोमेन्स पर एक मिनट के लिए गूगल डॉट कॉम खरीदने में सफल रहे. सन्मय को हमारी तरफ से शुरुआती वित्तीय पुरस्कार 6,006.13 डॉलर था. जब सन्मय ने यह पुरस्कार राशि दान करने की बात कही तो हमने इस राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया.