19 अप्रैल को है संकष्टी चतुर्थी, उत्पन्न हो रहा है रिक्ता दोष

19 अप्रैल को है संकष्टी चतुर्थी, उत्पन्न हो रहा है रिक्ता दोष
Share:

आप सभी को बता दें कि चतुर्थी तिथि भगवान श्री गणेश को समर्पित मानी जाती है और इस दिन भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए पूजा-अर्चना उनकी उपासना की जाती है। जी हाँ और हर माह में दो चतुर्थी तिथि आती हैं। ऐसे में इस महीने में आने वाली चतुर्थी तिथि 19 अप्रैल, मंगलवार को है। जी हाँ, इस बार संकष्टी चतुर्थी वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी कि 19 अप्रैल, मंगलवार को आने वाली है। ऐसे में इस दिन गणेश भक्त भगवान की कृपा पाने के लिए व्रत रखते हैं पूजा आदि करते हैं। आप सभी को बता दें कि संकष्टी चतुर्थी व्रत मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है।

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस व्रत को करने से भक्तों की सभी परेशानियां दुख दूर होते हैं। जी हाँ और आप तो जानते ही होंगे कि संकष्टी चतुर्थी का अर्थ होता है संकट को हरने वाली चतुर्थी। इसका संस्कृत अर्थ है कथन समय से मुक्ति पाना। कहा जाता है इस दिन व्रत करने सच्चे मन से भगवान की अराधना करने से भक्तों की सभी बाधाएं दूर होती हैं। जी हाँ और इसी के साथ जातक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। वहीं धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश की पूजा अर्चना से यश, धन, वैभव अच्छी सेहत की प्राप्ति होती है। जी हाँ और इस दिन भक्तों के द्वारा पूरा दिन उपवास रखा जाता है और उसके बाद चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत खोला जाता है। कहा जाता है इस दिन गणपति पूजन से सभी विघ्नों का नाश होता है।

वहीं ज्योतिष के मुताबिक 19 अप्रैल यानी कि कल के दिन पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी पर 'रिक्ता दोष' उत्पन्न हो रहा है, यह दोष व्यक्ति के जीवन में कष्टों से लेकर मृत्यु तक के योग चक्र बनाता है। जी हाँ और इस दिन मात्र गणेश जी की पूजा ही इस दोष का काटा जा सकता है। वहीं ज्योतिष के अनुसार, यह तिथि 'खला तिथि' है जिसे रिक्ता संज्ञक माना जाता है। इसमें शुभ कार्य वर्जित होते हैं।

17 अप्रैल से आरम्भ हो रहा है वैशाख, जानिए इस महीने में पड़ने वाले व्रत त्यौहार

30 अप्रैल को है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

रात को सोने से पहले पढ़े यह मंत्र, तनाव-चिंता से मिलेगी मुक्ति और आएगी अच्छी नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -