'लॉकडाउन के कारण बढ़ी बेरोज़गारी..', जानिए क्या बोले संजीव सान्याल
'लॉकडाउन के कारण बढ़ी बेरोज़गारी..', जानिए क्या बोले संजीव सान्याल
Share:

नई दिल्ली: एक फरवरी यानी आज मंगलवार को देश का आम बजट पेश होने वाला है. वहीं इससे पहले प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने कहा है कि वैश्विक मुद्रा स्फीति काफी समय तक परेशानी का सबब बना रहा, मगर इसके बाद भी रोजगार सृजन में सुधार हुआ है. साथ ही कहा कि लॉकडाउन में रोजगार पर पड़ा बुरा असर पड़ा है.

इस साल के आर्थिक सर्वेक्षण को तैयार करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले संजीव सान्याल ने कहा कि कृषि और औद्योगिक क्षेत्र में स्थिति लगातार बेहतर हो रही हैं. यह कोरोना महामारी से पहले की स्थिति में आ चुके हैं.  संजीव सान्याल ने कहा कि कृषि और औद्योगिक क्षेत्र कोरोना से पहले के स्तर से बहुत ऊपर हैं. उन्होंने कहा कि सेवा क्षेत्र कोविड काल में सबसे अधिक प्रभावित हुआ था. मगर स्थितियां पटरी पर आ गई हैं. साथ ही वित्त और लोक प्रशासन में भी हालत में सुधार हुआ हैं. लेकिन केवल संपर्क-गहन सेवाएं (contact intensive services) पिछड़ रही हैं.
 
बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर संजीव सान्याल ने कहा कि वैश्विक मुद्रास्फीति एक ऐसा मुद्दा है, जो कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर असर डाल रहा है. भू-राजनीति की वजह से तेल की कीमतों को लेकर अनिश्चितता बनी रहती है. इससे तेल की कीमतों में तेज वृद्धि हुई है.

झोपड़ी में घुसी तेज रफ़्तार कार, 4 महिलाओं को रौंदते हुए निकल गई.., 3 नाबालिग गिरफ्तार

यूनिसेफ ने अमेरिका से अफगानिस्तान नीति का पुनर्मूल्यांकन करने को कहा

अफगान राष्ट्रपति करजई ने समावेशी सरकार, महिलाओं के अधिकारों की मांग की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -