महिलाओं संग ट्रेन में भजन करते नजर आए संजय शुक्ला, मुस्लिम पत्रकार ने बता दिया 'मुजरा'
महिलाओं संग ट्रेन में भजन करते नजर आए संजय शुक्ला, मुस्लिम पत्रकार ने बता दिया 'मुजरा'
Share:

इंदौर: मोहम्मद तनवीर नाम के एक तथाकथित पत्रकार ने ट्रेन में हिन्दू लोगों द्वारा भजन गाने की तुलना ‘मुजरा’ से कर दी। सोशल मीडिया पर अन्य लोग भी तनवीर का साथ देने लगे तथा ‘भजन’ व ‘सार्वजनिक जगहों पर नमाज़’ की गलत तुलना करने लगे। तनवीर ने अपने ट्वीट में ट्रेन से अयोध्या की यात्रा कर रहे हिंदुओं का वीडियो साझा किया तथा इसकी शिकायत करते हुए रेल मंत्रालय को टैग किया। उन्होंने कहा, ‘नमस्ते रेल मंत्रालय, इंदौर से अयोध्या जाने वाली इस ट्रेन में भजन कीर्तन क्यों हो रहा है? यदि कोई मुस्लिम 5 मिनट नमाज पढ़ता तो अब तक गिरफ्तार हो चुका होता। ट्रेन में नमाज पढ़ना गलत तो भजन कीर्तन कैसे जायज? हेलो आशिनी वैष्णव, क्या इसके विरुद्ध कोई कार्यवाही होगी?”

इसके पश्चात के एक ट्वीट में उन्होंने अपमानजनक भाषा का उपयोग किया तथा कहा, ”खादी वाला व्यक्ति जो भजन कीर्तन में हिस्सा ले रहा है, वह इंदौर का एक प्रमुख कांग्रेस नेता है। वह लोगों को फ्री में अयोध्या ले जा रहे हैं तथा ट्रेन में मुजरा करवा रहे हैं।” मुजरा मुगल शासकों, नवाबों के लिए मुगल युग के चलते तवायफों द्वारा किया जाने वाला नृत्य का एक रूप है। तनवीर रिपोर्ट लुक (Report Look) के लिए लिखते हैं। उनके ट्वीट को रोहिणी सिंह ने रीट्वीट किया। वही एक अन्य पत्रकार अहमद ख़बीर ने कहा, “यदि ट्रेन में नमाज़ पढ़ना गुनाह है तो यह क्या है?” तथाकथित सोशल मीडिया एक्टिविस्ट शाहनवाज अंसारी ने कहा, "यह श्री राम भक्तों का इंदौर से अयोध्या की यात्रा का वीडियो है। ट्रेन में उनके लिए सब जायज है। यदि कोई मुसलमान ट्रेन में दस मिनट नमाज अदा करता है तो उसके वीडियो वायरल हो जाते हैं तथा उसके खिलाफ FIR हो जाती है तथा वह गिरफ्तार हो जाता है। इस्लामोफोबिया कोढ़ का मरीज फिर उसपर डिबेट करता है।”

वीडियो को सबसे पहले कांग्रेस MLA संजय शुक्ला ने साझा किया था। प्रत्येक वर्ष, वह भक्तों के लिए अयोध्या की धार्मिक यात्रा की व्यवस्था करते हैं। इस वर्ष उनके साथ इंदौर से 600 भक्त आए थे। टिकट, रहने और यात्रा से लेकर अयोध्या में दर्शन तक, सबकी व्यवस्था शुक्ला द्वारा कि गई थी। मीडिया से चर्चा करते हुए, शुक्ला ने कहा, "यह उनकी मानसिकता है। मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। मैं अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा हूँ। वे जो करना चाहें कर सकते हैं। मैं वही कर रहा हूँ जो मुझे सही लगता है। यह धर्म के लिए है। मैं इसे धर्म के लिए कर रहा हूँ और मैं इसे करता रहूँगा।” तनवीर की पोस्ट पर अधिवक्ता विकास पारीक ने टिप्पणी की तथा कहा कि वह अपमानजनक भाषा का उपयोग करने के लिए पत्रकार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएँगे। पारीक ने एक ट्वीट में उत्तर प्रदश साइबर क्राइम यूनिट को टैग करते हुए कहा, “‘भजन कीर्तन’ के लिए मुजरा जैसे अपमानजनक शब्दों का उपयोग न सिर्फ हिंदू समुदायों की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है बल्कि महिलाओं की गरिमा को भी ठेस पहुँचाता है। कृपया अपराध का संज्ञान लें तथा अपराधी के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाए।” एक अन्य ट्वीट में वह लिखते हैं, “जिन व्यक्तियों को लगता है कि ‘@TanveerPost’ के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए, कृपया संबंधित पुलिस को टैग करते हुए एक शिकायत लिखें। आप अपने संबंधित पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी भी दर्ज करा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कोई अन्य अपराधी किसी अन्य धर्म को ठेस पहुँचाने की हिम्मत न करे। उसे करारा जवाब दें।” मीडिया से चर्चा करते हुए, पारीक ने कहा, “मैं उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराना चाहता हूँ। उसने जिस प्रकार की टिप्पणियों का उपयोग किया, वे सम्मानजनक नहीं था।”

'मेरे और शिवराज के बीच में न आएं', उमा भारती ने क्यों और किस से कही ये बात?

'नीतीश कुमार को पार्टी छोड़ देनी चाहिए', इस नेता का आया बड़ा बयान

'अपना हिस्सा लेकर ही जाऊंगा..', क्या JDU में दो फाड़ कर देंगे उपेंद्र कुशवाहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -