कोरोना काल में जमकर फल-फूल रहा सैनिटाइजर का धंधा, इतने करोड़ का हुआ मार्केट
कोरोना काल में जमकर फल-फूल रहा सैनिटाइजर का धंधा, इतने करोड़ का हुआ मार्केट
Share:

नई दिल्‍ली: कोरोना महामारी फैलने के साथ ही वैज्ञानिकों, रिसर्चर्स और स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने सैनिटाइजर को ही वैश्विक महामारी के खिलाफ सबसे असरदार हथियार माना है. वैज्ञानिकों ने कहा कि यदि लोग हर 20 मिनट पर हाथों को धोते रहेंगे और बाहर निकलने पर बार-बार सैनिटाइजर करते रहेंगे तो संक्रमण की गिरफ्त में आने की आशंका काफी कम है.

इसका परिणाम ये निकला कि सैनिटाइजर एक झटके में बाज़ार से छु-मंतर हो गया. यहां तक कि लोगों को कई-कई गुना दाम देकर सैनिटाइजर खरीदना पड़ा. देश में सैनिटाइजर की खपत काफी तेजी से बढ़ी. इससे कोरोना संकट के बीच देश के सैनिटाइजर बाजार के दायरे में 7 से 8 गुना का इजाफा कर चुका है.  देश के सैनिटाइजर बाजार के फैलने का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि महाराष्‍ट्र के अंदरूनी इलाके के एक स्‍टोर ने वर्ष 2017 में जहां 43,000 रुपये का सैनिटाइजर बेचा था.

वहीं, 2018 में ये बिक्री 53,000 रुपये पर पहुंच गई. साल 2019 में उसी स्टोर से 58,000 रुपये का सैनिटाइजर बेचा गया. इसके बाद जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच इस स्‍टोर ने 1,12,143 रुपये का सैनिटाइजर बेचा. वहीं, कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने के साथ इस स्‍टोर से सैनिटाइजर की बिक्री 1 अप्रैल-31 जुलाई 2020 के बीच 10,25,877 रुपये पर पहुंच गई. 

विश्वभर में 2 करोड़ के पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

कांग्रेस ने साकार पर किया हमला, कहा- पीएम केयर्स फंड पर प्रश्न पूछना "राष्ट्र-विरोधी"

पेट्रोल के दाम में इतने पैसे का हुआ इजाफा, जानें डीजल की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -