बाल संरक्षण के लिए केरल के सरकारी स्कूलों में लागू हुआ सेनिटाइज़र बूथ सिस्टम
बाल संरक्षण के लिए केरल के सरकारी स्कूलों में लागू हुआ सेनिटाइज़र बूथ सिस्टम
Share:

केरल में बढ़ते कोरोनोवायरस मामलों के बीच, राज्य भर में 300 से अधिक सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों को छात्रों की स्वच्छता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 'सैनिटाइरबॉथ' मिले हैं। यह उपाय स्कूल में आने वाले छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। वर्तमान में केरल में कोरोना संक्रमणों की संख्या बढ़ रही है। स्कूलों में वार्षिक सामान्य परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। 

वही इस मामले में, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक अतिरिक्त एहतियाती उपाय के रूप में सैनिटाइज़र बूथ सेट किए जाते हैं। राज्य भर में लगभग 300 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में बूथ स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक स्कूल के सामने स्थापित बूथ में एक सेंसर से लैस एक स्वचालित मशीन डिज़ाइन की गई है। यह छात्रों और अन्य लोगों को एक सैनिटाइज़र प्राप्त करने और अपने हाथों से इसे छूने के बिना अपने हाथों को साफ करने की अनुमति देता है। 

साथ ही हर मशीन में बिजली और बैटरी सहित अन्य सुविधाएं बनाने के लिए न्यूनतम 1,500 रुपये का खर्च जाता है। यह कार्यक्रम उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के लोक शिक्षण विभाग (जीईटी) के तहत राष्ट्रीय सेवा कार्यक्रम के एक प्रभाग के तहत किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री के साथ हाई स्कूल व्यावसायिक छात्र इस मशीन के निर्माण में शामिल थे। लगभग 42 प्रतिशत मशीनें छात्रों द्वारा बनाई गई हैं।

ओडिशा स्कूल के समय में बदलाव की संभावना: शिक्षा मंत्री समीर दास

DTU के निम्न पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जानें क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

RSPCB की परीक्षाओं से जुड़ी है ये खास नोटिफिकेशन, जानें आज ही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -