सिर्फ इस आसान उपाय से मिलेगा आपको मानसिक तनाव और थकान से छूटकारा

सिर्फ इस आसान उपाय से मिलेगा आपको मानसिक तनाव और थकान से छूटकारा

हम आपको बता दें सिर पर चंदन का तिलक लगाने की परंपरा बहुत पुरानी है। इसके पीछे का तर्क है कि चंदन का तिलक लगाने से एकाग्रता बढ़ती है तथा दिमाग को ठंडक पहुंचती है। बाद में तमाम अध्ययों से इन तथ्यों की पुष्टि भी हुई है। माथे पर चंदन लगाने से सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। इसके अलावा त्वचा संबंधी तमाम समस्याओं के लिए भी यह रामबाण औषधि के बतौर इस्तेमाल किया जाता है।

जॉब करने वाली महिलायें इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

यह होते है चंदन लगाने के फ़ायदे

जानकारी के लिए बता दें बुखार में सिर को ठंडा रखने के लिए पानी की पट्टियां रखी जाती हैं। इसकी जगह पर चंदन का इस्तेमाल किया जा सकता है। माथे पर चंदन लगा लेने से शरीर का तापमान सामान्य होने लगता है। इससे बुखार में राहत मिलती है। इसी के साथ चंदन ठंडी प्रकृत्ति का होता है। इस वजह से चंदन को माथे पर लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। यह सिरदर्द की वजह से गर्म हुई नसों में ठंडक पहुंचाकर उन्हें आराम पहुंचाता है। खासकर गर्मियों में होने वाले सिर के दर्द में चंदन बहुत जल्दी राहत देता है।

अदरक से दूर करें अपने जोड़ों का दर्द

इसी के साथ हम आपको बता दें दिमाग के ज्यादा सक्रिय होने की वजह से मानसिक तनाव, थकान और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। आयुर्वेद के मुताबिक चंदन के लेप से माथे पर मसाज करने से तनाव और अनिद्रा दोनों से राहत मिलती है।

इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

अपनाएं ये टिप्स प्रेगनेंसी के बाद भी बेबो की तरह हो जाएँगी हॉट एंड सेक्सी

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग