सिर दर्द और तनाव को इस तरह दूर करता चन्दन

सिर दर्द और तनाव को इस तरह दूर करता चन्दन

चंदन एक खास तरह की लकड़ी है जो आपको कई तरह के लाभ देती है. इसके पेड़ों से बहुत सुगंध आती है. कटने के बाद भी इसकी लकड़ी अपनी खास सुगंध लिए रहती है. चंदन वैसे तो पूजा पाठ में लिया जाता है लेकिन अगर इसे सेहत और ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल किया जाए तो आपको काफी लाभ हो सकता है. इसके  खास तरह से इस्‍तेमाल करने पर आप अपनी थकान, तनाव, सिर दर्द और सौंदर्य संबंधी समस्‍याआओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं. 

क्यों है खास
चंदन की लकड़ी को आयुर्वेद की खास औषधि माना जाता है. इसका इस्‍तेमाल विभिन्‍न प्रकार की औ‍षधियों में किया जाता है. पर अगर आप चाहें तो इसके इस्‍तेमाल से खुद को कूल कर सकते हैं. यह तनाव, थकान और सिरदर्द जैसी समस्‍याओं में जल्‍द राहत देता है.

सिरदर्द करे दूर
अगर आपके सिर में बहुत ज्‍यादा दर्द है तो दवा लेने से पहले एक बार चंदन को माथे पर लगाकर देखें. चंदन पाउडर आयुर्वेदिक औषधि है. यह प्राकृतिक दर्द निवारक है. सिर में दर्द होने पर माथे पर चंदन का पैक लगाना चाहिए. इसमें आप गुलाब जल मिक्‍स कर सकते हैं. बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट भी मिला सकते हैं.

टैनिंग करे दूर
चंदन पाडर का फेस पैक  चेहरे के लिए सर्वाधिक लाभकानी माना जाता है. इससे धूप की वजह से होने वाली टैनिंग से छुटकारा मिलता है. चंदन फेसपैक बनाने के लिए आप साधारण पानी या गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो चंदन पाउडर में चुटकी भर हल्‍दी भी मिला सकते हैं. इससे चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर होंगे और उस पर प्राकृतिक निखार आएगा. कील-मुंहासों में भी चंदन का फेस पैक बहुत लाभकारी है.

थकान और तनाव करे दूर
चंदन का फेस पैक तनाव और थकान से भी छुटकारा दिलवाता है. चंदन की प्राकृतिक खुशबू सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाती है, जिससे आप कूल महसूस करते हैं. सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्‍तर को कम करने वाला हार्मोन है. सेरोटोनिन हार्मोन गंभीर चिंता, तनाव और अवसाद से ग्रस्त लोगों को इस से बाहर निकालने में सहायता प्रदान करता है. 

बाल, स्किन और सेहत के लिए वरदान है आंवला, जानें फायदे

त्योहारों के बाद जरुरी है Body Detox, जानें क्या है फायदे

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां