मध्य प्रदेश में रेत के दाम हुए डबल, 15 जून से रेत खदानें होगी बंद

भोपाल : मध्य प्रदेश में रेत खदानें बंद होने की वजह से रेत के दाम आसमान छू रहे हैं. खदानों से चोरी-छिपे निकल रही रेत के व्यापारी मनमाने दाम वसूलने में लगे हुए  हैं. इस सीजन में 25 से 27 रुपये फीट बिकने वाली रेत वर्तमान में 52 से 60 रुपये फीट बिक रही है. यह लॉकडाउन नहीं, सिस्टम की नाकामी का असर दिखाई दे रहा है. दिसंबर 2019 में खदानें नीलाम करने के बाद भी सरकार वक्त से खनन शुरू नहीं करा पाई है. जिसका फायदा बिचौलिए उठा रहे हैं.

दरअसल, राजधानी सहित प्रदेशभर में रेत महंगी हो गई है और यह स्थिति अगले छह माह एक रहने वाली है. क्योंकि बारिश के चलते 15 जून से खदानों से रेत का उत्खनन बंद हो जाएगा. ऐसे में बिचौलिए भंडारित रेत को मनमाने दाम पर बेचेंगे. वर्तमान में नर्मदा सहित अन्य नदियों से चोरी-छिपे रेत निकाली जा रही है.

बता दें की यह रेत भंडारित भी हो रही है और बेची भी जा रही इसलिए व्यापारियों ने मनमाने दाम वसूलना शुरू कर दिया है. मार्च से 15 जून तक आमतौर पर सभी घाट खुले रहते हैं. ऐसे में रेत के दाम 25 रुपये फीट या उससे भी नीचे पहुंच जाते हैं. रास्ते में चैकिंग ज्यादा हो या घुमावदार रास्ते से लाना पड़े, तो दाम 27 रुपये फीट होते हैं, पर इस बार 700 फीट भरती का ट्रक 17,500 से 19 हजार की बजाय 32 और 34 हजार रुपये में आ रहा है.

भोपाल के जहांगीराबाद में इसलिए बढ़े कोरोना के मामले, मंगलवारा में 68% बिना मास्क के मिले

इंदौर में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 3064 पहुंचा

मध्‍य प्रदेश में इतने प्रतिशत कोरोना मरीज हो रहे है स्वस्थ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -