मध्य प्रदेश में 6 जुलाई से खुलेंगे सांची स्तूप समेत पर्यटन स्थल

Jul 03 2020 02:55 PM
मध्य प्रदेश में 6 जुलाई से खुलेंगे सांची स्तूप समेत पर्यटन स्थल

रायसेन: लॉकडाउन के बाद अब पर्यटन स्थल को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. रायसेन जिले के सांची स्तूप सहित प्रदेश, देश के पर्यटन स्थल छह जुलाई से पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे. केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि कल्चरल मिनिस्ट्री और एएसआई के साथ यह फैसला लिया गया है कि आगामी छह जुलाई को सभी स्मारकों को पूर्ण सुरक्षा के साथ खोला जा सकता है.

बता दें की 15 दिन पहले सांची भ्रमण पर आए प्रहलाद पटेल ने इस संबंध में संकेत दे दिए थे. उसी के मुताबिक स्तूप पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दे दिए गए थे. मालूम है कि मंत्री पटेल का सांची से विशेष लगाव है. हालांकि पर्यटन स्थल खुलने से जिले में बाहरी लोगों का आवागमन बढ़ेगा, जिससे विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी. इसमें विशेषकर श्रीलंका से बौद्ध अनुयाइयों का आना शुरू होगा.

दरअसल बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ उनके भ्रमण और संपर्क की जानकारी भी एकत्रित करनी होगी. पटेल ने स्तूप के मुख्य द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग, सैनेटाइजेशन के इंतजाम करने के निर्देश दे दिए है. इसके अलावा यहां स्थित संग्रहालय में पर्यटकों को 20 मिनट तक अंदर रहने का वक्त दिया जाएगा. एक बार में एक निश्चित संख्या में ही पर्यटकों को संग्रहालय में प्रवेश मिलेगा.

आरोपियों की जमानत के लिए हाई कोर्ट ने रखी शर्त, कहा- 'रैन बसेरे में लगवाए एलईडी टीवी '

मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री पटेल ने कमलनाथ पर साधा निशाना, अमित शाह को लिखा पत्र

अब यहां पर शनिवार-रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन, दुकानें खुलने का भी वक्त बदला