गूगल और एप्पल जैसी कंपनियों में मांग, जानिए क्या है कोर्स
गूगल और एप्पल जैसी कंपनियों में मांग, जानिए क्या है कोर्स
Share:

पहले पढ़ाई फिर कमाई का दौर तेजी से बदल रहा है। आज के युवा पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी करना चाहते हैं। इसके पीछे युवाओं की अलग-अलग सोच है। कोई परिवार की आर्थिक रूप से सहायता करना चाहता है तो कोई कॉलेज के समय से ही आर्थिक मामलों में आत्मनिर्भर होने की तमन्ना रखता है। जिससे अपनी जरूरतों के लिए दूसरों के सामने हाथ न फैलाना पड़े या फिर आने वाली आर्थिक चुनौतियों के लिए खुद को पहले से ही तैयार रखना होगा।

ऐसे में कई ऐसे कोर्सेज की मांग बढ़ी है, जो नौकरी के लिहाज से डिजाइन किए गए हैं। इनमें से एक है - स्टोरेज एरिया नेटवर्क (SAN)। गूगल, एपल और आईबीएम जैसी कंपनियों में सैन मशीनें काम करती हैं। ताकि उनके डाटा और आईटी सिस्टम का सही तरीके से प्रबंधन किया जा सके। इन मशीनों से ही क्लाउड का जन्म हुआ। क्लाउड एक प्रोसेस है, जहां सॉफ्टवेयर के साथ डाटा कंट्रोल और मैनेज किया जाता है।

स्टोरेज एरियर नेटवर्क (सैन) कोर्स :
यह कोर्स अलग-अलग संस्थानों में 18 महीने से लेकर 2 साल तक कराया जाता है। कोर्स के शुरुआती 8 से 10 महीनों तक थ्योरी और प्रैक्टिकल करवाए जाते हैं। इसके बाद संबंधित कंपनियों में इंटर्नशिप करवाई जाती है। 

योग्यता :
यह कोर्स 12वीं या स्नातक / बीटेक / बीएड के छात्र सीधे कर सकते हैं। लेकिन 12वीं के छात्रों को एक से दो माह का फाउंडेशन कोर्स कराया जाता है, जिसमें वे तकनीक से रूबरू होते हैं। फिर आगे की पढ़ाई करते हैं। सैन मशीन में प्रशिक्षण से ही क्लाउड सर्विस सभव हो सकती है। परन्तु देश में बहुत कम संस्थान जहां सैन मशीन है और इसकी पढ़ाई कराई जाती है। इस कोर्स में बेसिक रोबोटिक्स की ट्रेनिंग भा दी जाती है।
 
प्रमुख संस्थान :
एसेट ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, वेबसाइट : www.a-set.in 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कालीकट, वेबसाइट : www.nielit.gov.in
लॉजिक इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोच्चि, वेबसाइट : www.logicindia.net 

Gauhati High Court में सिस्टम सहायक के पदों पर भर्तियां, अभी करे आवेदन

प्रोजेक्ट असिस्टेंट के पदों पर बम्पर वैकेंसी, सैलरी 12000 रु

चिकित्सक के पदों पर जॉब ओपनिंग, जानिए आयु सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -