सैमसंग एप्पल को भरेगा 3400 करोड़ रूपए, जानें पूरा मामला

विश्व की दो सबसे बड़ी स्मार्ट फ़ोन कंपनियां एप्पल और सैमसंग के बीच चली एक लंबी कानूनी लडाई में आज कोर्ट ने एक अहम् फैसला सुनाया है. इन दोनों कंपनियों के बीच डिजाइन की चोरी को लेकर चली आदलती कार्यवाई के बाद कोर्ट ने फैसला एप्पल के पक्ष में सुनाया. अमेरिकी फेडरल कोर्ट ने दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के ऊपर भारी जुर्माना लगाते हुए एप्पल को मोटी रकम चुकाने का आदेश दिया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एप्पल के डिजाईन पर फैसला सुनाते हुए अमेरिकी अदालत ने सैमसंग के ऊपर 3600 करोड़ रुपये का जुर्मना लगाया है.

जानकारी के मुताबिक पेटेंट फंक्शन के डैमेज पर भी कोर्ट ने 34 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है. इस मामले पर एप्पल कंपनी ने कोर्ट से कहा था कि यह डिजाइन आईफोन के लिए काफी अहम था. एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग को इस मामले में साल 2012 के शुरुआती दिनों में दोषी कररा दिया गया था. इस दौरान कम्पनी को एक अरब डॉलर देने का आदेश जारी किया गया था. हालांकि बाद में इस रकम को कम कर दिया गया. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि US पेटेंट कानून के तहत उल्लंघन के मामले में प्रोडक्ट की कुल कमाई का कुछ प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भरना होता है. वहीँ कोर्ट का फैसला सामने आने के बाद कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि, 'पैसे से कहीं ज्यादा अहम था यह केस जीतना.' लेकिन सैमसंग ने कोर्ट के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है. 

 

जानें, चार सालों में कितने पॉपुलर हुए मोदी सरकार के ऐप

रिलायंस जियो ने जारी किया यह सस्ता प्लान

साउंड वन ने लांच किया नया वायरलेस स्पीकर

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -