भारत में जुलाई-अगस्त में सैमसंग नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड: रिपोर्ट

भारत में जुलाई-अगस्त में सैमसंग नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड: रिपोर्ट

दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग सितंबर तिमाही में नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गई। ताजा काउंटरपॉइंट रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ने भारत में शीर्ष स्थान पर फिर से कब्जा कर लिया और 2018 के बाद से अपने उच्चतम बाजार हिस्सेदारी पर पहुंच गया। उम्मीद है कि काउंटरपॉइंट अक्टूबर के अंत तक सितंबर तिमाही के लिए पूरी रिपोर्ट प्रकाशित करेगी।

सैमसंग ने भारत में अच्छा प्रदर्शन किया है और भारत में इस पुनरुद्धार ने भी सैमसंग को जुलाई-अगस्त में वैश्विक बाजार में शीर्ष स्थान को पुनः प्राप्त करने में सक्षम बनाया। विशेषज्ञों के मुताबिक, देश में सैमसंग के रिवाइवल को उनकी आक्रामक ऑनलाइन चैनल रणनीति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो उन्हें चीन विरोधी भावनाओं के कारण पैदा होने वाले अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति देता है।  इसने अपने ऑफलाइन रिटेल पार्टनर्स की मदद के लिए ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन (O2O) बिजनेस मॉडल और हाइपरलोकल डिलिवरी को भी अपनाया। अगस्त के अंत में कंपनी का ग्लोबल मार्केट शेयर 22% था जबकि हुआवेई का 16% तक गिरा था। 12% बाजार के साथ एप्पल तीसरे स्थान पर बेफिक्र रहा। हुआवेई के मार्केट शेयर में और गिरावट आने की उम्मीद है।

हाल ही में भू-राजनीतिक घटनाओं के कारण स्मार्टफोन उद्योग जगत की दुनिया काफी हद तक प्रभावित हो गई। गलवान घाटी संघर्ष के बाद भारत में चीनी ब्रांडों को भारी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है।  भारत सरकार ने सुरक्षा चिंताओं को लेकर टिकटोक सहित 59 चीनी एप्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया । भारत में चीनी कंपनियों का संयुक्त बाजार हिस्सा मार्च तिमाही में 81% से गिरकर जून तिमाही में 72% पर आ गया।

लॉन्चिंग के पहले ही लीक हुई इस स्मार्टफ़ोन की जानकारी

भारत में लॉन्च हुआ नए वायरलेस नेकबैंड, जानें क्या है कीमत

जल्द ही भारत में शुरू होगी पिक्सल 4ए की सेल, जानिए कीमत