भारत में Samsung का QLED 8K TV हुआ लॉन्च, ये है खासियत
भारत में Samsung का QLED 8K TV हुआ लॉन्च, ये है खासियत
Share:

भारत में दुनिया का पहला QLED 8K TV दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने लॉन्च कर दिया है. इस QLED 8K TV ने टीवी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नया बेंचमार्क स्थापित कर दिया है. जैसा कि नाम से साफ पता चलता है कि इस टीवी के स्क्रीन का रिजोल्यूशन 8K है. इसमें 8K AI Upscaling, Quantum Processor 8K और Quantum HDR जैसे कई उतकृष्ट फीचर्स दिए गए हैं. Samsung QLED 8K TV को चार स्क्रीन साइज 98 इंच (247 cm), 82 इंच (207 cm), 75 इंच (189cm) और 65 इंच (163 cm) में लॉन्च किया गया है. इन सभी में 33 मिलियन पिक्सल रिजोल्यूशन क्वालिटी की तस्वीर मिलती है जो मौजूद 4K UHD TV डिस्प्ले के मुकाबले चार गुना और फुल एचडी प्लस डिस्प्ले वाले टीवी से 16 गुना बेहतर है. जो इस टीवी को और भी खास बनाता है.

Apple ने Mac Pro के लिए 6K Display XDR किया लॉन्च, ये होगी अन्य खासियत

इस शानदार Samsung QLED 8K TV की कीमत जानकार आपको हैरानी होगी. Samsung QLED 8K TV के सबसे बेस वेरिएंट 65 इंच (163 cm) की कीमत जुलाई में अनाउंस की जाएगी. इसके 75 इंच (189cm) स्क्रीन वाले टीवी की कीमत Rs 10,99,990 है. 82 इंच (207 cm) स्क्रीन वाले टीवी की कीमत Rs 16,99,990 है जबकि 98 इंच (247 cm) स्क्रीन वाले टीवी की कीमत Rs 59,99,900 है. इस 98 इंच (247 cm) वाले टीवी को केवल ऑर्डर करने पर ही उपलब्ध कराया जाएगा. जिस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस टीवी में किया गया है इसको जस्टिफाई इसकी कीमत करती है.

iPhone यूजर्स इस कारण Google Maps को कर सकते है डिलीट

इसके अलावा अगर बात करे इस Samsung QLED 8K TV के फीचर्स के बारे मे तो इसमें 8K AI Upscaling Quantum Processor 8K दिया गया है जिसकी मदद से यूजर्स को स्क्रीन पर नेटिव रिजोल्यूशन के साथ चीजें दिखाई दे. हालांकि, इस समय दुनिया में बहुत कम ही 8K कंटेंट उपलब्ध हैं ऐसे में यह टीवी किसी भी कंटेंट को 8K रिजोल्यूशन में तब्दील कर देता है. इस टीवी में आपको HDMI या USB पोर्ट के जरिए स्ट्रीम किए जाने वाले किसी भी कंटेंट के ब्राइटनेस और साउंड को ऑप्टिमाइज्ड कर दिया जाता है.

Redmi Note 6 Pro और 5 Pro के लिए इस तरह डाउनलोड करें Android 9 पाई अपडेट

प्राप्त जानकारी के लिए बता दे कि Samsung QLED 8K TV गूगल असिस्टेंस और सैमसंग के Bixby 2.0 वॉयस असिस्टेंस को भी सपोर्ट करता है. कंपनी के दावों के मुताबिक, इस टीवी का फार फील्ड वॉयस कैपेबिलिटी काफी जबरदस्त है जो रिमोट दूर रहने के बाद भी वॉयस कमांड को सपोर्ट कर लेता है. साथ यह एप्पल एयर प्ले 2 को भी सपोर्ट करता है. जिसकी मदद से टीवी से कनेक्ट कर आप एप्पल के डिवाइस के लिए डायरेक्टली कर सकते हैं. 

भारत में शुरू होगा 5G ट्रायल, इतने दिन है शेष

Google Doodle : LGBTQ+ प्राइड है खास, जानिए कैसा रहा 50 साल का सफर

रोबॉट कंपनियों में कैंडिडेट्स का ले रहे इंटरव्यू, पढ़े रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -