सैमसंग लांच कर रहा है पहला आर्टिफिशियल ह्यूमन, इंसानो की तरह करते है बात
सैमसंग लांच कर रहा है पहला आर्टिफिशियल ह्यूमन, इंसानो की तरह करते है बात
Share:

अभी तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) वाला असिस्टेंट आपको मौसम के बारे में जानकारी दे रहा है और मनपसंद गाने सुना रहा है, परन्तु सैमसंग ने अब भविष्य का असिस्टेंट लांच कर दिया है। अमेरिका के लास वेगास में चल रहे सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक कंज्यूमर शो CES 2020 में सैमसंग ने दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंसान पेश किया है जो आपकी और हमारी तरह चल सकता है और बात कर सकता है। वही सैमसंग के इस आर्टिफिशियल इंसान का नाम NEON है। निओन इंसानों की तरह व्यवहार करता है। यह आर्टिफिशियल इंसान असली इंसानों की तरह जवाब और एक्सप्रेशन देता है। 

एक तरह से देखा जाए तो इस धरती पर तमाम जीवों की तरह NEON भी एक जीव है जो इंसानों के साथ अपना जीवन बसर कर सकता है। निओन आपका वर्चु्ल दोस्त हो सकता है और इससे आप बातें कर सकते हैं। NEON नई चीजों को सीखने में भी माहिर है। इसके अलावा यह अपने पूर्व के अनुभव के आधार पर भी नए काम को अंजाम दे सकता है। खास बात यह है कि इसे बुलाने के लिए आपको “Hey, Neon” या “Ok, Neon”, कहने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे कोई नाम भी दे सकते हैं। कंपनी के अनुसार NEON को प्रोप्रियेट्री टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसे CORE R3 कहा जाता है। R3 का मतलब रियलिटी, रियलटाइम और रिस्पॉन्सिव से है। इस तकनीक की मदद से NEON मिली सेकेंड में प्रतिक्रिया दे सकता है। निओन को स्टार लैब ने तैयार किया है।

आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस वाले असिस्टेंट से कितना अलग है निओन -अब आप सोच रहे होंगे कि एआई वाले वर्चुअल असिस्टेंट से NEON कितना अलग है तो आपको बता दें कि NEON एआई असिस्टेंट नहीं हैं। NEON हमारी तरह ही हैं लेकिन वे आभासी दुनिया में हैं। एमआई असिस्टेंट किसी दर्द को महसूस नहीं कर सकता, लेकिन निओन ऐसा कर सकता है। एआई असिस्टेंट की तरह निओन मौसम के बारे में आपको जानकारी नहीं देगा और ना ही आपकी पसंद का गाना सुना सकता है, बल्कि यह आपका दोस्त बनेगा और अनुभव के साथ दोस्ती के आधार पर प्रतिक्रिया देगा।

CES 2020: इस कंपनी ने लॉन्च किया, शानदार फीचर्स वाला लैपटॉप...

इस दिन लॉन्च हो सकता है Nokia का 'Original' फोन, कंपनी ने दिया संकेत

भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा, सैमसंग का यह स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -