सैमसंग के अध्यक्ष ली कुन का हुआ निधन

Oct 26 2020 09:51 AM
सैमसंग के अध्यक्ष ली कुन का हुआ निधन

आकर्षक समूह सैमसंग समूह के शानदार वास्तुकार ने इसे दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े समूह में विकसित किया और दक्षिण कोरिया के सबसे अमीर व्यक्ति ली कुन-ही का निधन हो गया। ली ने स्मार्टफोन, सेमीकंडक्टर और टेलीविज़न में एक वैश्विक बिजलीघर में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का परचम लहराया, जिसकी रविवार को 78 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। ली ने दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में छह साल से अधिक समय बिताया है। ली को रिश्वत और कर चोरी का भी दोषी ठहराया गया था। ली और जिस कंपनी का उन्होंने निर्माण किया, उसे बड़ी मात्रा में आर्थिक झटका, और अपारदर्शी शासन और परिवार के धन के संदिग्ध हस्तांतरण के लिए बदनाम किया गया।

कॉरपोरेट शोधकर्ता फर्म चबुल डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी चुंग सन-सुप ने कहा है कि दक्षिण कोरिया द्वारा ली गई वैश्वीकरण में एक प्रमुख व्यक्ति है, एक प्रतीकात्मक व्यक्ति है। फेयर ट्रेड कमीशन के आंकड़ों और एक रायटर गणना के आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण कोरियाई जीडीपी का 17% सैमसंग समूह द्वारा संबद्ध था जिसकी कीमत 2019 में 326.7 ट्रिलियन ($ 289.6) है। ऐसा अपरिहार्य संगठन सैमसंग है। सैमसंग ने कहा है कि अंतिम संस्कार एक छोटा पारिवारिक मामला होगा और अंतिम संस्कार कब या कहां किया जाएगा, इस बारे में कोई उल्लेख नहीं है। अपनी मूर्तियों को पहचानने के बावजूद लोग इनकार नहीं कर सकते कि वह तीसरी पीढ़ी के लिए संभावित कांटेदार उत्तराधिकार के मुद्दों को छोड़ रहे हैं। वे 1987 में चेयरमैन बने, लेकिन देश के राष्ट्रपति को रिश्वत देने के दोषी ठहराए जाने के एक दशक से अधिक समय बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

ली की कुल संपत्ति $ 20.9 बिलियन है, जो बीमा फर्म का 20.76% हिस्सा है,  और 4.18% हिस्सेदारी के साथ सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक है। ली के बेटे जे वाई। ली ने रिश्वत कांड में अपनी भूमिका के लिए जेल में समय दिया है और अपील पर इस मामले की सुनवाई जल्द ही शुरू होगी। अपने पिता की हिस्सेदारी को हासिल करने के लिए जे के लिए बड़ी बाधा विरासत से संबंधित पर्याप्त करों के साथ आ रही है और अपनी बहनों के साथ संभावित विवादों से बचना है। सैमसंग ने अपने जारी बयान में विरासत के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन कहा, "अध्यक्ष ली एक सच्चे दूरदर्शी थे जिन्होंने सैमसंग को एक स्थानीय व्यवसाय से विश्व-अग्रणी इनोवेटर और औद्योगिक बिजलीघर में बदल दिया। उनकी विरासत हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।" 

अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति रह चुकी है हिलेरी

इजराइलियों पीएम बेंजामिन के खिलाफ शुरू किया प्रदर्शन, कर रहे इस्तीफे की मांग

अमेरिका के इस चर्च को बंद करने का हुआ एलान