पाकिस्तान से 150 यात्रियों को लेकर भारत रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस

Mar 04 2019 01:50 PM
पाकिस्तान से 150 यात्रियों को लेकर भारत रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस

लाहौर : पाकिस्तान ने लाहौर और दिल्ली के बीच समझौता एक्सप्रेस सेवा को सोमवार को बहाल कर दिया। द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के कारण यह सेवा कुछ दिनों से निलंबित थी। यह ट्रेन लाहौर से सोमवार और गुरुवार को चलती है। जानकारी के मुताबिक करीब 150 यात्रियों के साथ समझौता एक्सप्रेस लाहौर से भारत के लिए रवाना हुई।

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने कहा- 'प्रतिद्वंद्वियों के लिए खतरा होगी हमारी टीम'

दोनों देशों ने की शुरुआत 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नई दिल्ली में रेलवे अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की थी कि दोनों देश अपनी ओर से सेवा बहाल करने को राजी हो गए हैं। भारत ने 28 फरवरी को यह सेवा निलंबित कर दी थी। दिल्ली से ट्रेन हर बुधवार और रविवार को रवाना होती है। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद द्विपक्षीय संबंधों में उत्पन्न तनाव के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने भी 28 फरवरी से ट्रेन सेवा निलंबित कर दी थी।

अमेरिका में आया जानलेवा तूफ़ान, 14 की मौत, सैकड़ों लापता

इस कारण बंद थी आवाजाही 

जानकारी के लिए बता दें हमले के बाद इस ट्रेन से आने-जाने वाले लोगों की संख्या में भारी गिरावट आई थी, जो 70 प्रतिशत से गिरकर 40 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। 14 फरवरी को हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3 टियर डिब्बा है। दोनों देशों के बीच 1971 के युद्ध को सुलझाने वाले शिमला समझौता के तहत 22 जुलाई 1976 को यह ट्रेन सेवा शुरू की गई थी।

आगामी आयोजनों में बीसीसीआई को उठानी पड़ सकती है ऐसी जिम्मेदारी

यहां लिपलॉक को भी समझा जाता है रेप, जाना पड़ता है जेल

चीन : घर में लगी आग तो छोटे भाई को बचाकर खुद ही हो गई स्वाहा