मात्र 13 साल की उम्र में तेरा भाषाएं सीख गए थे छत्रपति संभाजी महाराज, जानें रोचक इतिहास

आज यानी 14 मई को संभाजी महाराज का जन्मदिन है. उनका जन्म 14 मई ​को पुरंदर किले पर हुआ था . 2 साल की उम्र में ही संभाजी महाराज की मां का देहांत हो गया .और उनकी देखभाल उनकी दादी यानी जीजाबाई ने किया था .संभाजी महाराज कितने बुद्धिमान थे इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हो मात्र 13 साल की उम्र में तेरा भाषाएं सीख गए थे . कहीं शास्त्र भी लिख डाले घुड़सवारी , तीरंदाजी , तलवारबाजी यह सब तो मानो जैसे इनके बाएं हाथ का खेल था .छत्रपति संभाजी नौ वर्ष की अवस्था में पुण्यश्लोक छत्रपती श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रसिद्ध आगरा यात्रा में वे साथ गये थे. औरंगजेब के बंदीगृह से निकल, पुण्यश्लोक छत्रपती श्री छत्रपति शिवाजी महाराज के महाराष्ट्र वापस लौटने पर, मुगलों से समझौते के फलस्वरूप, संभाजी मुगल सम्राट् द्वारा राजा के पद तथा पंचहजारी मंसब से विभूषित हुए.उनको यह नौकरी मान्य नहीं थी. किन्तु हिन्दवी स्वराज्य स्थापना की शुरू के दिन होने के कारण और पिता पुण्यश्लोक छत्रपती श्री शिवाजी महाराज के आदेश के पालन हेतु केवल 9 साल के उम्र में ही इतना जिम्मेदारी का लेकिन अपमान जनक कार्य उन्होंने धीरज से किया.

पीएम मोदी के राहत पैकेज से इन कंपनियों को मिल सकता है फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उन्होंने अपने उम्र के केवल 14 साल में उन्होंने बुधभूषणम , नखशिखांत , नायिकाभेद तथा सातशातक यह तीन संस्कृत ग्रंथ लिखे थे. मात्र 13 साल की उम्र में तेरा भाषाएं सीख गए थे .संभाजी महाराज संस्कृत के ,महान ज्ञानी थे

इन दमदार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की खरीदी पर आपके घर की बढ़ जाएगी शोभा

अगर आपको नही पता तो बता दे कि पराक्रमी होने के बावजूद उन्हें अनेक लड़ाईयोंसे दूर रखा गया. स्वभावत: संवेदनशील रहनेवाले संभाजी राजे उनके पिता शिवाजी महाराज जी के आज्ञा अनुसार मूघलो को जा मिले ताकी वे उन्हे गुमराह कर सके.क्यूँ कि उसी समय मराठा सेना दक्षिण दिशा के दिग्विजय से लौटी थी और उन्हे फिर से जोश में आने के लिये समय चाहिये था. इसलीये मूघालो को गुमराह करणे के लिये पुण्यश्लोक छत्रपती श्री शिवाजी महाराज जी ने हि उन्हे भेजा था वह एक राजतंत्र था.बाद में छत्रपती श्री शिवाजी महाराज जी ने हि उन्हे मूघलो से मुक्त किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्द ही देने वाली है पूरे राहत पैकेज की जानकारी

Fiat Chrysler : कंपनी अपने इस प्लांट में निर्माण कार्य करने वाली है प्रारंभ

क्या Bentley कार निर्माण में सेफ्टी नियमों का कर रही पालन ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -