हमारे स्वस्थ जीवन में अहम रोल अदा करता है 'नमक'

हमारे स्वस्थ जीवन में अहम रोल अदा करता है 'नमक'

हम आपको बता दें नमक जिस तरह से हमारे भोजन में एक अहम किरदार निभाता है उसी तरह ये नमक हमारी कई बीमारियों को भी दूर करता है। ये तो आप सब जानते ही होंगे कि जब गला खराब होता है तब नमक के पानी से गरारा करने पर आराम मिलता है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं नमक को पानी में मिलाकर नहाने के कुछ ऐसे फायदे जो शायद ही आप जानते होंगे।

जानिए रात को ब्रा पहनकर सोना सही है या गलत

ऐसे करें इसका उपयोग 

जानकारी के लिए आपको बता दें नमक के पानी में कई जरूरी खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को जवां बनाते हैं। मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं। ये त्वचा की सतह को साफ कर इसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। वही नमक के पानी से स्नान शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इससे स्नान करने के बाद आप ज्यादा शांत, खुश और आराम महसूस करेंगे। यह एक शानदार स्ट्रेस बस्टर है। यह मानसिक शांति भी बढ़ाता है।

Uri की सफलता के बाद विक्की कौशल को फैन से मिली हिदायत 'सलमान खान जैसा ना बन जाना..'

इस समस्या को भी करता है दूर 

आपको बता दें नमक के पानी को हल्के हुनगुने पानी में डालकर नहाने से त्वचा से सारे जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है। इससे मिनरल्स त्वचा के अंदर जाकर गहराई तक सफाई करते हैं। इसी के साथ एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे आजकल अधिकतर लोग ग्रसित हैं। इसके ईलाज के लिए महंगी और साइड इफेक्ट करने वाली दवाइयों की बजाय आप नमक के पानी से नहाने के नुस्खे को आजमा सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन के लिए अपनायें ये घरेलु उपाय

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती इलाइची, गर्मी में आएगी कई काम

मिस्टर इंडिया 2 के ऑडिशन लिए रणवीर इस हद तक गुज़र गए कि चौंक जायेंगे आप