मजबूत बाल और दमकती स्किन के लिए पानी में डालकर नहाये ये चीज

नमक का पानी पीने में कड़वा लगता है लेकिन यह चेहरे और शरीर दोनों के लिए लाभकारी होता है। जी हाँ, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप सभी को बता दें कि नमक वाले पानी में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और सिलिकन जैसे कई जरूरी गुण पाए जाते है। जी हाँ और यह खाने के स्वाद बढ़ाने के अलावा कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल अगर आप नहाने के पानी में नामक डाल लेते हैं तो आपको बहुत फायदा हो सकता है। कई जानकार नहाने के पानी में नमक मिलाकर नहाने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को जरूरी घुलनशील मिनरल्स मिलते हैं। इसी के साथ ही इससे दर्द, थकान, सूजन और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी आराम मिलता है। यह मौसमी बेक्टीरिया जैसे स्किन इंफेक्शन की समस्या से भी लड़ने में आपकी मदद करता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे।

नमक वाले पाने से नहाने के फायदे (Benefits of Salt Bath)-

त्वचा के दाग-धब्बों और एक्नों से करता है बचाव- अगर आपको अपनी त्वचा निखारना है तो नमक वाले पाने से नहाना शुरू कर दें क्योंकि जब आप नहाना शुरू करेंगे तो ऐसे में आपके शरीर में कुछ जरूरी घुलनशील मिनरल्स मिलेंगे। जी हाँ और यह घुलनशील मिनरल्स आपके शरीर को निखारेगी और बढ़ती उम्र में आपको यंग जैसा एहसास दिलाएगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप नहाने के पानी में दो चम्मच नमक डालें और फिर नहा लें।

खाज-खुजली मिटाये- नमक में कैल्शियम, मैग्नेशियम और एंटी बैक्टीरियल वाले गुण पाए जाते हैं जिससे खाज-खुजली जैसे स्किन इंफेक्शन की समस्या दूर होती है। आप हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर नहा लें।

ऑयली बालों की समस्या दूर- ऑयली बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए नमक के पानी से नहाना एक रामबाण इलाज के समान है। आप इस पानी से हर रोज बाल धो सकते हैं।

दर्द में आराम- मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए आपको नमक का पानी बहुत ही लाभदायक होता है। जी दरअसल जानकारों की माने तो नमक में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सिलिकन, बोरोन, पोटैशियम, ब्राोमाइन और स्ट्रोन्शियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं जिससे दर्द और सूजन गायब हो जाती है।

चाहती हैं गोरा चेहरा तो शहद में मिलाकर लगाए ये चीज

चेहरे की झुर्रियां झट से हो जाएंगी गायब, लगाए इन पत्तियों का फेसपैक

सांवला है रंग तो शादी में पहने इन कलर्स के लहंगे, लगेंगी सबसे खूबसूरत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -