नमक, नींबू और काली मिर्च का मिश्रण करता है अनेक फायदे
नमक, नींबू और काली मिर्च का मिश्रण करता है अनेक फायदे
Share:

मौसम के बदलने पर लोग अक्सर बीमार पड़ जाते है. बुखार व खांसी हो जाती है,जिसकी वजह से बार-बार हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ते है. मानसून आने वाला है ऐसे में कई लोग वेदर चेंज को आसानी से सह नहीं पाते और उनके लिए छोटी से बीमारी बड़ी बिमारी का रूप ले लेती है. इन छोटी-छोटी  बीमारी की वजह से आपको हॉस्पिटल के चक्कर न काटना पड़े इसके लिए आप घर में ही घरेलु उपचार कर सकते है. तो जानते है नमक,नींबू और काली मिर्च के मिश्रण के कुछ अनोखे फायदे -

गॉलस्टोन ठीक करे - इस मिश्रण के साथ जैतून का तेल मिलाये और फिर इसका सेवन करे. यह मिश्रण गॉल ब्लैडर में इकत्रित स्टोन्स को घुलने में मदद करता है. लेकिन इसको नियमित लेना होगा. 

वजन कम करता है - अगर रोज सुबह एक ग्लास पानी में एक चम्मच इस मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन किया जाए,तो यह शरीर के मेटाबोलिज्म को कम करता है और आपका वजन घटाता है. 

गले के दर्द में काफी लाभदायक - ये तीनो चीज़े गले के दर्द को कम करने में काफी सहायक होती है, इस मिश्रण में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं,जो गले में पनप रहे बैक्टीरिया का खात्मा करते है और आपको गले के दर्द से छुटकारा दिलाता है. 

बंद नाक को खोले - अक्सर मौसम बदलने के कारण कमजोर लोग ज़ुखाम से ग्रस्त हो जाते हैं,अगर ऐसे में इस मिश्रण को गरम पानी में डाला जाए और इसे स्टीम की तरह लिया जाए तो बंद नाक खुल जाती है. ये तीनो चीज़े नाक की सूजन को कम करती है व शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिससे बंद नाक खुल जाती है.

दांत दर्द में राहत - इस मिश्रण को गरम पानी में मिला कर कुल्ला कीजिये, आपको दांत दर्द में आराम मिलेगा.

फ्लू भगाए -  इस मिश्रण को शहद के साथ खाने पर फ्लू पैदा करने वाले वायरस और रोगाणुओं की छुट्टी हो जाती है.

मतली/जी घबराना कम करता - ये मिश्रण आपके पेट में बढ़े हुए एसिड को कम कर देता हैं,इसलिये आपको जब भी मतली या एसिडिटी का एहसास हो तो, इसे लेना ना भूलें.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -