मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए लाभकारी है नमक

क्या आपकी त्वचा मुंहासों के कारण ख़राब हो गयी है या आपके चेहरे पर बहुत से दाग-धब्बे है तो आपको नमक का स्क्रब यानि साल्ट स्क्रब करने से बहुत से लाभ प्राप्त होगा। इसको घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए नमक को अन्य कई घरेलु उत्पादों के साथ मिलाकर  त्वचा के लिए  उपयोगी स्क्रब तैयार किया जा सकता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये स्क्रब लगाने से डेड स्किन सेल्स निकल जाती है। वही, यह स्किन से निकलने वाले ऑयल को भी नियंत्रित करता है। आप साल्ट को अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए भी प्रयोग कर सकते है। बहुत सारे स्पा में भी इसका प्रयोग किया जाता है और चेहरे मे निखार भी लाता है। आइए जानते है साल्ट स्क्रब के लाभ जो आपकी त्वचा को कोई भी नुक्सान हुए बिना आपकी सुंदरता निखरेगी।  

साल्ट स्क्रब बनाने की विधि और लाभ 

साल्ट स्क्रब -

नहाने के बाद एक बूंद एप्सोम साल्ट और स्क्रब का अपनी हतेली में लेकर चेहरे पर लगाएं। इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्किन से डेड त्वचा साफ़ हो जाये और पोर खुल जाएं। अगर आपके नाक के पास ज्यादा ब्लैक हेड्स है तो वहां पर हल्के-हल्के हातो से स्क्रब को रगड़िए। आप इस साल्ट स्क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती है। 

शहद और एप्सोम साल्ट स्क्रब 

यह स्क्रब सन टैनिंग और एक्ने को एक साथ कम करने में सहायक होता है। शहद त्वचा को नम पंहुचा कर एक्ने से राहत दिलाती है। आप चाहे तो इसमें दही को मिला कर फेस मास्क भी तैयार कर सकती है। 

एप्सोम साल्ट और लेमन स्क्रब 

यह एक प्रभावी स्क्रब है, जो जल्दी ही तैयार हो जाता है। कुछ बून्द निम्बू की साल्ट स्क्रब में डाले और चेहरे को स्क्रब करे। इससे मुँहासे और  ब्लैक हेड साफ़ करने में आसानी मिल जाती है। 

नमक और ऑयल स्क्रब 

अपनी स्किन को साफ़ करने के लिए नमक में कुछ अच्छे किस्म के तेल जैसे लैवेंडर, पेपरमिंट या रोसमेरी आदि का तेल मिलाइए। इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये। ऐसा करने से आपके चेहरे के मुँहासे गायब होने लगेंगे। 

एप्सोम साल्ट और क्लींजिंग मिल्क 

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो एप्सोम साल्ट में क्लींजिंग मिल्क मिला लीजिए। इससे आपके चेहरे में नमी आएगी। अगर रूखी त्वचा पर केवल एप्सोम साल्ट का ही प्रयोग किया जाएं तो इससे चेहरे पर निशान हो सकता है, इसलिए हमेशा बॉडी लोशन या क्लींजिंग मिल्क डाल कर ही प्रयोग करना चाहिए। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -