चेहरे के सुंदरता के लिए कभी नमक का भी करें उपयोग

चेहरे के सुंदरता के लिए कभी नमक का भी करें उपयोग

नमक को अपने खाने में तो लिया ही होगा, लेकिन क्या कभी आपने इसका इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए किया है, नहीं किया होगा. तो आज हम ऐसे  ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप भी अपनी स्किन को सूंड रबना सकती हैं. मामूली से दिखने वाले नमक के कई ब्यूटी फायदे हैं जो आपको दे सकते हैं ग्लोइंग स्किन और प्रॉब्लम-फ्री बाल. हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि कैसे नमक की मदद से अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती है.

* टोनर : नमक स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करके चेहरे के ऑयल को भी बैलेंस रखता है. एक चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें. फिर रोज आँखों से बचाते हुए स्किन पर इस्तेमाल करें. 

* बैलेंसिंग मास्क : नमक और शहद दोनों में ही एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन को आराम देते हैं और पिंपल्स और जलन कम करते हैं. 2 छोटे चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बनाएं. इसे साफ और सूखी त्वचा पर लगाएं, आंखों को छोड़ते हुए. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ें. हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ करें.

* फेस स्क्रब : नमक में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाकर इसकी नमी बरकरार रखते हैं. 1 चम्मच नमक को इतने ही ऑलिव ऑल में मिलाएं. इस मिक्सचर से चेहरे को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

* बॉडी स्क्रब : नमक एक नैचुरल एक्सफॉलिएंट है जो डेड स्किन हटाने में मदद करता है. आधा कप नमक को एक चौथाई  कप ऐलो वेरा जूस या जेल में मिलाएं इसमें अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला लें. नहाने से पहले इस मिक्सचर से शरीर को स्क्रब करें.

* चमकते नाखून : नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए एक नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं. फिर अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें. फिर नाखूनों को धोकर मॉइश्चराइज़ करें.

काजल फैलने से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय लगा रहेगा

चेहरे के शेप के अनुसार करें पार्टी मेकअप, ऐसे दिखेगा खूबसूरत लुक

गीले बालों में की गई ये गलतियां कमज़ोर करती हैं आपके बालों को