जानें शरीर के लिए कीमती मात्रा में नमक खाना है सही!
जानें शरीर के लिए कीमती मात्रा में नमक खाना है सही!
Share:

कई बीमारी में डॉक्टर आपको कम नमक खाने की सलाह देते हैं. ऐसे ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डॉक्टर सबसे पहले यही कहते हैं कि आप कम से कम नमक खाएं. बहुत ज़्यादा नमक के सेवन से कॉलेस्ट्रॉल की समस्या भी बढ़ती है. वहीं दूसरी तरफ, नमक के कई फायदे भी हैं. बता दें, नमक में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट, आयोडीन और सोडियम किडनी को ठीक से काम करने में मदद करते हैं और बॉडी फ्लूइड का संतुलन बनाए रखते हैं. इसके अलावा अधिक नमक आपकी हड्डियों के लिए भी घातक होता है. साथ ही आयोडीन की कमी होने से थायरॉयड की समस्या हो सकती है. तो यहां जानें कितनी मात्रा में नमक का सेवन आपकी बॉडी के लिए सही है.  

डाइटीशियन  के अनुसार, एक औसत व्यक्ति को एक दिन में 1 चम्मच नमक की ज़रूरत होती है. इतना नमक खाने से आपको कोई समस्या नहीं होगी. ऐसे में अगर ज्यादा नमक खाना भी चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. 

नाचोज़, चीज़ और ऑलिव्स आपकी नमक की खुराक बढ़ा सकते हैं. यहां तक कि ब्रेकफास्ट सीरिएल्स और मीठे बिस्किट में भी नमक होता है. प्रोसेस्ड फूड भी आपका नमक इनटेक बढ़ा सकता है. इसलिए अपनी डाइट में इन सबको शामिल करने से पहले एक बार सोच लें.

कैचअप और अलग अलग प्रकार की सॉस में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है, जिसे आप बिना जानकारी के खा लेते हैं. 
जिन पैकेट बंद और डिब्बा बंद चीज़ों को आप बाहर से खरीदते हैं, उसके लेबल पर लिखी जानकारी को पढ़ने की आदत डालें, इससे आप अंदाज़ा लगा पाएंगे कि आप कितना नमक खा रहे हैं.

अगर आप रेस्टोरेंट में खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप क्या-क्या खा रहे हैं. बहुत से फास्ट फूड जॉइन्ट्स में ज्यादा नमक वाला खाना सर्व किया जाता है. आप रेस्टोरेंट के शेफ से अपनी ज़रूरत के हिसाब से नमक डलवा सकते हैं.

चिंता और तनाव से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद है रेड वाइन

पीरियड्स की समस्या में चक्रासन करेगा मदद, जानें इसकी विधि

मधुमेह रोगियों की आंखों को धुंधलेपन से बचाने के हैं ये चार उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -