नमक के इस्तेमाल से मिल सकता है कमर के दर्द से छुटकारा
नमक के इस्तेमाल से मिल सकता है कमर के दर्द से छुटकारा
Share:

बदलते समय के साथ हर व्यक्ति किसी ना किसी सेहत सम्बन्धी समस्या से परेशान रहता है, ऐसी ही एक समस्या है कमर में दर्द होना, आजकल ज़्यादतर लोग कमर के दर्द से परेशान रहते हैं, कमर में दर्द होने का कारण ज़्यादा देर तक खड़े या बैठे रहना हो सकता है, इसके अलावा भी कमर दर्द के कई अन्य कारण हो सकते हैं, कमर में दर्द होने पर चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने कमर के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.
 
1- अजवाइन के सेवन से आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए थोड़ी सी अजवाइन को गर्म तवे पर रखकर 2-3 मिनट के लिए सेक लें, जब इसमें से धुंआ उठने लगे तो आंच को बंदकर दें और इसे गर्म गर्म ही  चबा कर खाएं. अगर आप नियमित रूप से अजवाइन को गर्म करके खाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके कमर का दर्द ठीक हो जायेगा.

2- अगर आपकी कमर में तेज दर्द रहता है तो थोड़े से नमक को एक कपडे में बांधकर पोटली बना लें, अब इस पोटली को तवे पर रखकर गर्म करें और फिर इससे अपनी कमर की सिकाई करें, रोज़ाना नमक की पोटली से कमर  की सिकाई करने से आपकी कमर का दर्द गायब हो जायेगा.

3- कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में नारियल और सरसों का तेल मिला लें, अब इसमें लहसुन की 3-4 कलियां डालकर गर्म करें जब ये अच्छे से गर्म हो जाये तो इससे अपनी कमर की मालिश करें, इससे आपको कमर के दर्द से आराम मिलेगा.

आम की पत्तियों से करे अपने शुगर लेवल को कन्ट्रोल

सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी सब्जियां

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -