गंदगी से भरे होते हैं रेस्टोरेंट के साल्ट और पीपर
गंदगी से भरे होते हैं रेस्टोरेंट के साल्ट और पीपर
Share:

बाहर खाना कभी भी हेल्दी नहीं होता पर लोग बाहर खाने से पीछे भी नहीं हटते. कई रेस्टोरेंट्स सामने से भले मेनटेन दिखें लेकिन उनके वॉशरूम और किचन हाइजीन के मामले में किसी का भी मूड ऑफ कर सकते हैं. इन दोनों के अलावा रेस्ट्रॉन्ट्स में कुछ ऐसे आइटम्स भी होते हैं जो इतने साफ नहीं होते जितने आप समझते हैं. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

आपको बता दें, अकेले मेन्यू कार्ड में ही औसतन 185000 बैक्टीरिया होते हैं और इसे रेस्ट्रॉन्ट का सबसे गंदा आइटम मान सकते हैं. रेस्ट्रॉन्ट्स का दूसरा सबसे गंदा आइटम वह है जो आपके सामने ही रहता है. यह आइटम है काली मिर्च शेकर जो टेबल पर रखा रहता है और हम सूप सैलड वगरैह में आराम से यूज करते रहते हैं. वो भी आपके लिए सेफ नहीं है. यह साफ भले ही दिखे लेकिन शेकर पर कई सारे माइक्रोऑर्गैनिजम होते हैं. आपको बता दें, नमक, कैचअप, विनेगर, मस्टर्ड, ऑरेगैनो जैसी तमाम स्वाद बढ़ाने वाली चीजों में खराबी होती है. 

एक स्टडी की मानें तो पेपर शेकर पर करीब 11600 बैक्टीरिया होते हैं. सके गंदे होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि ज्यादातर रेस्ट्रॉन्ट्स में नमक और काली मिर्च रखने वाले शेकर्स कभी ही खाली होते हैं. 2 सेकंड में 50 फीसदी जर्म्स आपके हाथ पर आ जाते हैं.

क्या करें
खाने में ऊपर से काली मिर्च डालने के बजाय अगर आप चाहते हैं तो ऑर्डर करने के साथ शेफ को ही इसमें काली मिर्च डालने को कह दें. आप साथ में ऐंटी-बैक्टीरियल वाइप्स, सैनिटाइजर वगैरह भी रख सकते हैं ताकि शेकर छूने के बाद हाथ साफ कर लें.  


लो कैलोरी से हड्डियां हो सकती हैं कमज़ोर, जानिए क्या है नुकसान

ख़राब ओरल हेल्थ से करना पड़ सकता है कई बिमारियों का सामने, जानें लक्षण

क्या आप जानते हैं चाय पीने के बाद क्या होता है असर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -