खुर्शीद ने की एनडीए सरकार की पाकिस्तान में आलोचना
खुर्शीद ने की एनडीए सरकार की पाकिस्तान में आलोचना
Share:

इस्लामाबाद : भारत के पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शिद ने अपने एक भाषण में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार की आलोचना की है। दरअसल पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के रवैये को गलत ठहराया गया। पाकिस्तान में अमन के संदेश का भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा उत्तर नहीं दिया गया। आतंकियों के विरूद्ध पाकिस्तानी सेना की प्रशंसा भी की गई।

खुर्शीद द्वारा इस्लामाबाद के जिन्ना इंस्टीट्युट में भाषण देते समय यह कहा गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दूर की सोच रखते हैं। मई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भागीदारी करने हेतु वे पाकिस्तान से दिल्ली पहुंचे। उनका निर्णय अच्छी हिम्मत दर्शाता है। खुर्शीद द्वारा यह भी कहा गया कि कांग्रेस सरकार में थी तब भी भाजपा इस बात के लिए दबाव बनाती थी मगर पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य नहीं थे। 

भारतीय जनता पार्टी द्वारा पाकिस्तान को लेकर कड़ा रूख अपनाया गया। पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत ने दक्षिण एशिया में शांति हेतु पाकिस्तान के प्रयासों का उत्तर नहीं दिया। पाकिस्तान के अमन के संदेश को भाजपा नेतृत्व वाली सरकार ने अधिक महत्व नहीं दिया। एक तरह से खुर्शीद ने भारत सरकार पर आरोप लगाया कि उसने पाकिस्तान से शांति वार्ता के लिए कोई पहल नहीं की। सलमान खुर्शीद ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान का पक्ष लिया।

उनके इस वक्तव्य से सभी आश्चर्यचकित हो गए और उसकी जमकर निंदा की गई। उन्होंने आतंकवाद का सामना करने के लिए पाकिस्तान की सरकार और सेना की प्रशंसा भी की। पाकिस्तान की सेना कबायली क्षेत्रों में आतंकवाद के विरूद्ध मुश्किल लड़ाई लड़ रही है। पाकिस्तान की सेना कबायली क्षेत्रों में आतंकवाद के विरूद्ध बहुत ही मुश्किल लड़ाई लड़ रही है। 

दरअसल खुर्शीद यहां पर जिन्ना इंस्टीट्युट द्वारा एक स्पीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न देशों के एंबेसेडर उपस्थित थे। खुर्शीद की स्पीच पर कुछ समाचार पत्रों और मीडिया संस्थानों की नज़र भी रही जिसमें द डाॅन ने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी अब भी सीख रहे हैं आखिर अच्छा नेता कैसे तैयार हो यह बात खुर्शीद द्वारा ही सांकेतिक तौर पर कही गई।

पाकिस्तानी न्यूज़ साईट द डाॅन ने यह भी लिखा कि अमन के लिए पाकिस्तान की कोशिशों को नज़रअंदाज़ करने के लिए भारत के पूर्व मंत्री ने भाजपा की आलोचना की। डेली टाईम्स और पाकिस्तान टुडे ने यह भी लिखा कि सलमान खुर्शीद की मानें तो भारत सरकार को कोई अंदाज़ा ही नहीं है कि पाकिस्तान को लेकर किस तरह की पाॅलिसी अपनानी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -