सोते समय लार बहना, इन बिमारियों के हैं संकेत
सोते समय लार बहना, इन बिमारियों के हैं संकेत
Share:

अक्सर आपने देखा होगा कि सुबह उठते समय कुछ लोगों के मुंह से लार बहती है. कई लोगों के साथ ऐसा होता है. ये किसी बीमारी के कारण भी हो सकता है जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. वैसे तो यह समस्या बच्चों के साथ होती है लेकिन कई बार बड़ों में भी यह समस्या देखने को मिलती है. लेकिन शायद आप यह ना जानते हो कि मुंह से निकलने वाली लार भी कई बीमारियों के संकेत देती हैं. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं हम. जब चेहरे के नसें रिलैक्स होती है तब ग्लैंड्स लार तैयार करते हैं और सोते समय यह मुंह से बाहर निकलने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो घरेलू उपाय करके इससे छुटकारा पा सकता हैं.

1. नाक की एलर्जी
नाक से संबंधित एलर्जी और कुछ खान-पान की चीजों से होने वाली एलर्जी की वजह से अधिक लार का निर्माण होता है.

2. एसिडिटी
जिन लोगों को एसीडिटी की शिकायत होती है उन्हें भी यह समस्या अधिक होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार एसिड रिफ्लक्स एपिसोड्स के कारण गेस्ट्रिक एसिड बनता है. इससे एसोफागोसलाइवरी उत्तेजित होता है और बहुत अधिक लार बनने लगती है.

3. टोंसिलाइटिस
गले के पीछे टॉन्सिल्स ग्लैंड्स होते हैं, जिनमें सूजन आ जाने से टोंसिलाइटिस हो सकता है. सूजन की वजह से गले का रास्ता छोटा हो जाता है जिससे लार गले से उतर नहीं पाती और मुंह से बहने लग जाती है.

4. साइनस इंफेक्शन
श्वास नलिका के इन्फेकशन से सांस लेने और निगलने की प्राॅबलम होती है जिसके कारण लार जमा होती है और मुंह से बहने लगती है. इसके अलावा फ्लू के कारण नाक बंद होती है तो आप रात को अपने मुंह से सांस लेते हैं और ऐसे में आपके मुंह से लार बहने लगती है.

5. सोते हुए डरना
कुछ लोग सोते हुए डरते हैं. इस समस्या का एक लक्षण लार बहना भी है. युवाओं में साइकोपैथोलॉजिकल कारण से ये समस्या होती है. ऐसा भावनात्मक तनाव, ड्रग्स या एल्कोहल की ज्यादा मात्रा और नींद की कमी के कारण भी हो सकता है.

दांतों को चमकदार बनाएगा नीम का दातुन

सेहत के लिए फायदेमंद है डबल टोंड दूध, बस ऐसे करें इस्तेमाल

शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद करेंगे अंकुरित मूंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -