लग्जरी गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का अंदेशा

लग्जरी गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का अंदेशा

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपर्ट्स के अनुसार ऑडी, जैगुआर लैंड रोवर और मर्सिडीज बेंज जैसी लग्जरी गाड़ियों की बिक्री में चालू वित्त वर्ष के दौरान गिरावट देखने को मिल सकती है. इन लग्जरी कारों को बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि ऐसा इंपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने के चलते देखा जा सकता है. आपको बता दें कि आम बजट 2018 में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की थी. बजट 2019-19 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोटर वाहनों, मोटर कारों, मोटर साइकिल के कंप्लीट्ली नॉक्ट डाउन (CKD) यूनिट्स के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दी है.

इसके अलावा सरकार ने मोटर वाहनों, मोटर कारों, मोटर साइकिल्स के चुनिंदा पार्ट्स और एक्सेसरीज पर कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दी गई है. बजट में कस्टम ड्यूटी की बढ़ोतरी के बाद कार निर्माताओं ने इस महीने की शुरुआत से ही अपने मॉडल्स के आधार पर कीमतों में 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी की है. जैगुआर लैंड रोवर इंडिया के प्रेसिडेंट एंड मैनेजिंग डायरेक्टर रोहित सूरी ने कहा, "बढ़ाई गई कीमतों का असर अभी तक नहीं देखा गया है, लेकिन हम उम्मीद नहीं करते कि इस वित्त वर्ष बाजार में मजबूत बिक्री देखने को मिलेगी. ड्यूटी दरों में वृद्धि होने के चलते यह सिंगल डिजिट की वृद्धि के नीचे भी हो सकती है."

कार कंपनियों का कहना है कि डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद से हटकर इंडस्ट्री में बिक्री या तो फ्लैट रहेगी या फिर घटती हुई नजर आएगी. यानी कुल मिलाकर इस वित्त वर्ष में सेल्स आंकड़ें गिरावट दिखा सकते हैं. बता दें पिछले वित्त वर्ष JLR ने 83 फीसद की वृद्धि के साथ 4,609 वाहनों की बिक्री की है, इससे बीते वित्त वर्ष यह आंकड़ा 2,514 यूनिट्स का था. ऑडी इंडिया के हैड राहिल अंसारी ने कहा, "केंद्रीय बजट के कार्यान्वयन के साथ कारें और महंगी होती जा रही हैं. हमारी बात काफी स्पष्ट है कि हम डबल डिजिट की वृद्धि की योजना बना रहे थे, लेकिन अब इस साल हम फ्लैट बिक्री की उम्मीद करते हैं।"

मर्सिडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड सीईओ रोलैंड फॉल्गर ने कहा, "आने वाली तिमाही में इस बिक्री की गति को बनाए रखना हमारे लिए एक चुनौती हो सकती है." मर्सिडीज बेंज इंडिया ने वित्त वर्ष 2017-18 में 22.5 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 16,236 यूनिट्स की बिक्री की है. 2016-17 में यह आंकड़ा 13,259 यूनिट्स का था. 

 

टीवीएस लांच करेगी नई अपाचे 180RTR

बांस से बनीं स्पोर्ट्स बाइक जानिए फीचर्स

रेपिस्टों को फांसी दो, जल्लाद मैं बनूँगा- आनंद महिंद्रा

 

Live Election Result Click here for more

Madhya Pradesh BJP CONGRESS
230 111 109
Chhattisgarh CONGRESS BJP
90 65 18
Rajasthan CONGRESS BJP
200 101 74
Telangana TRS CONGRESS
119 85 21
Mizoram MNF OTHER
40 25 8