मध्य प्रदेश: बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद चिकन की बिक्री पर लगा बैन
मध्य प्रदेश: बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद चिकन की बिक्री पर लगा बैन
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में आगर नगर निगम ने बर्ड फ्लू के मामले सामने आते ही बड़ा कदम उठाया है। जी दरअसल आगर में चिकन की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। हाल ही में नगर निगम ने कहा है कि, 'अगर आदेश का उल्लंघन किया जाएगा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।' आप सभी जानते ही होंगे कि मध्यप्रदेश के इंदौर में कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

वहीँ उसके बाद मंदसौर और आगर मालवा जिलों में भी कौवों के सैंपल में भी H5N8 संक्रमण पाया गया। यह सब देखते हुए बीते बुधवार को राज्य सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया। जी दरअसल राज्य सरकार ने दक्षिण राज्यों से आने वाले चिकन पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीते कल ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘केरल और दक्षिण भारत के कुछ अन्य राज्यों में मुर्गे-मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। लिहाजा हमने तय किया है कि इन राज्यों से भेजे गए मुर्गे-मुर्गी अगले 10 दिन तक मध्य प्रदेश में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।’

आप सभी को हम यह भी बता दें कि मध्य प्रदेश के 11 जिलों में कौओं के मरने की सूचना मिली, लेकिन बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि अब तक सिर्फ इंदौर, मंदसौर और आगर मालवा जिलों में हो पाई है। बीते कल ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह निर्देश जारी कर दिए हैं कि प्रदेश में मुर्गियों में पाए जाने वाले संक्रामक रोग बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के पूरे प्रयास किये जाएं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि भले ही राज्य में ऐसे मामले नहीं आये हैं, फिर भी एहतियातन सभी सावधानियां बरती जाएं।

आज पीएम मोदी से मिलेंगे सीएम योगी, टीकाकरण से लेकर कैबिनेट विस्तार पर होगी बात

यहाँ किसानों ने बनाई अपनी कंपनी, फसल बेचकर ले रहे दोगुना मुनाफा

थरूर के 'गणतंत्र दिवस' वाले बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- 'बढ़चढ़कर मनाया जाए लोकतंत्र का उत्सव'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -