पहले पक्षियों को मारता था सलाहुद्दीन, फिर उनके पंख और अंग नोचकर विदेशों में बेच देता था, 933 मछली और 168 सूखे कंकाल बरामद
पहले पक्षियों को मारता था सलाहुद्दीन, फिर उनके पंख और अंग नोचकर विदेशों में बेच देता था, 933 मछली और 168 सूखे कंकाल बरामद
Share:

कोलकाता: यूरोप में विभिन्न डिजाइन के कपड़े तैयार करने के लिए पक्षियों के पंखों का इस्तेमाल किया जाता है. उसके लिए कई पक्षियों को मार कर भारत के एक राज्य से बेजुबान पक्षियों के पंख और शरीर के अंगों की तस्करी की जाती है. अब पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के वन विभाग के तहत वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने पक्षियों के अंगों की अंतरराष्ट्रीय तस्करी का पर्दाफाश किया है.

रिपोर्ट के अनुसार, वन विभाग की नामखाना रेंज ने गुरुवार को ढोलहाट थाने के बेजपुकुर गांव में सलाउद्दीन मीर नामक शख्स के घर पर दबिश दी. जहाँ से वन विभाग की टीम को 933 मछली, जंगली पक्षियों के 868 लाल और भूरे रंग के पंख और विलुप्त पक्षियों के 168 सूखे कंकाल मिले. बता दें कि पक्षियों के अंगों की तस्करी का आरोपी सलाहुद्दीन मीर 2016 से इस धंधे को अंजाम दे रहा है. वह काफी समय से पक्षियों की हत्या कर उनके शरीर के अंगों को विदेशों में बेच रहा है. वन विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी है कि, पक्षियों के पंख और शरीर के अंगों की तस्करी रूस, कनाडा, ब्रिटेन, आइसलैंड, डेनमार्क जैसे मुल्कों में की जाती थी. आरोपी पहले जंगलों से पक्षियों को जाल बिछाकर पकड़ता है. फिर जब पक्षी आरोपी द्वारा बिछाये गए जाल में फंस जाते हैं. तो उन्हें मार डालता है और बाद में पक्षियों के पंखों को एकत्रित करता है और फिर उन्हें विदेशों में तस्करी कर देता है. 

वन विभाग के अधिकारियों को पक्षियों की हत्याओं को लेकर पहले से ही शक था. वे आरोपी तस्कर की बहुत दिनों से खोज कर रहे थे. वन विभाग के अधिकारियों ने जाल बिछाया और फिर दक्षिण 24 परगना वन विभाग को नामखाना, रामगंगा, भागवतपुर, बरुईपुर में दबिश दी, तब जाकर यह सफलता मिली है. वन विभाग के अधिकारी ने आरोपी तस्कर सलाहुद्दीन को अरेस्ट कर लिया गया. उससे पूछताछ कर इस तस्करी के गिरोह का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

हिंदू लड़की ने दोस्ती करने से किया इंकार तो आरजू मंसूरी ने कर दिया चाकू से वार, हुआ गिरफ्तार

'हिन्दू लड़कियों से मन भरने पर हम उन्हें काट देते हैं..', दिल्ली पुलिस का 'लव जिहादी' कांस्टेबल वसीम, बोलता था- श्रद्धा जैसा हाल कर दूंगा..

बेटे की हत्या की धमकी देकर मोहम्मद हुसैन ने किया महिला का रेप, दरगाह ले जाकर उतरवा लिए गहने और पहना दिया ताबीज़

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -