पुणे जिला परिषद ने की अच्छी पहल, महिला कर्मचारियों के लिए लागू की ये शानदार सुविधा
पुणे जिला परिषद ने की अच्छी पहल, महिला कर्मचारियों के लिए लागू की ये शानदार सुविधा
Share:

पुणेः एक बेहतरीन पहल करते हुए पुणे जिला परिषद ने शहर के सभी पंचायत समिति दफ्तरों में सखी सेल अथवा पीरियड फ्रेंडली रूम सेटअप करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय ऑफिस मे आने वाली औरतों को मासिक धर्म के चलते होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए किया गया। पुणे जिला परिषद के महिला एवं बाल कल्याण विभाग की चैयरपर्सन पूजा पारगे ने बताया कि “इस अवधि के चलते महिलाओं के लिए आठ से दस घंटे निरंतर काम करना बहुत कठिन होता है। 

अधिकांश महिलाओं को मासिक धर्म के चलते थोड़े दर्द का अनुभव होता है। ये कमरे महिलाओं को काम के चलते थोड़ा ब्रेक लेने तथा कुछ वक़्त के लिए आराम के लिए अलाऊ करेंगे।” जिला परिषद मुख्यालय के अतिरिक्त शहर के सभी 13 पंचायत समितियों में सखी सेल सेटअप की जा रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सोमवार को इन्हें चालू किया जाना है। कमरे में एक सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, बैड, सोफा, टेबल, कुर्सी, पंखे, पेयजल, शीशा तथा वॉटर हीटर के इंतजाम होंगे। 

वही कुछ स्थानीय स्वयंसहायता समूह तथा महिला दुकानदार दफ्तरों को फर्स्ट एड किट, दवा, कंप्यूटर, सैनिटरी नैपकिन आदि प्रोवाइड करवाने में लगे हुए हैं। एकीकृत बाल विकास सेवा विंग की सुपरवाइजर डॉ। रत्नाप्रभा पोतदार ने बताया कि सखी सेल तथा शिकायत बॉक्स को निश्चित तौर पर सोमवार तक बारामती, भोर, दौंड, हवेली, इंदापुर, जुन्नार, खेड़, शिरूर तथा वेलहा तालुका में ऑपरेशनल किया जाएगा।

कोरोना नियंत्रण में है घबराने की नहीं है कोई जरूरत: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

मंच पर पहुंचते ही पीएम मोदी ने भरी हुंकार, कहा- ममता दीदी ने बंगाल के लोगों का भरोसा तोड़ दिया...

श्रद्धा कपूर ने खास अंदाज में मनाया बॉयफ्रेंड रोहन का जन्मदिन, इस लुक में आई नजर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -