आध्यात्मिक और सामाजिक सन्देश देने वाले संत रविदास
आध्यात्मिक और सामाजिक सन्देश देने वाले संत रविदास
Share:

15 वीं शताब्दी में संवत 1433 में वाराणसी में पिता संतोक दास के यहां माता कालसा देवी की कोख से जन्मे संत रविदास की जयंती हर साल माघ माह में मनाई जाती है . एक महान संत, दर्शनशास्त्री, कवि, समाज-सुधारक और ईश्वर के अनुयायी रविदास जी की जयंती आज पूरे देश में उत्साह के साथ मनाई जा रही है .दरअसल वे एक निर्गुण संत थे जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगों को कई सामाजिक सन्देश दिए.

एक चर्मकार परिवार में जन्म लेने वाले रविदास बचपन से ही कुशाग्र थे.उन्होंने अपने गुरु पंडित शारदा नंद से शिक्षा ली ,लेकिन कुछ उच्च जाति के लोगों द्वारा रोके जाने पर पंडित शारदानंद ने रविदास को अपनी पाठशाला में दाखिला दिया. वे बहुत ही तेज और होनहार बालक थे .पंडित शारदा नंद उनसे और उनके व्यवहार से बहुत प्रभावित रहते थे. उनका विचार था कि एक दिन रविदास आध्यात्मिक रुप से प्रबुद्ध और महान सामाजिक सुधारक के रुप में जाने जायेंगे, जो सच साबित हुआ.

भक्तिभाव में सदैव डूबे रहने वाले रविदास का विवाह लोना देवी से कर दिया. रविदास को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई जिसका नाम विजयदास पड़ा. लेकिन उन्होंने अपना आध्यात्मिक मार्ग नहीं छोड़ा.वे अपने जातिकर्म  यानी जूते सिलने के दौरान भी वे प्रभु नाम का स्मरण करते रहते थे. रविदास को मीरा बाई का आध्यात्मिक गुरु माना जाता है.वो संत रविदास के अध्यापन से बेहद प्रभावित होकर उनकी अनुयायी बनी थी .संत रविदास ने सामुदायिक और सामाजिक सुधार के लिये अपनी रचनाओं के द्वारा कई आध्यात्मिक और सामाजिक संदेश दिये. ईश्वर से प्रेम करने और मानव मात्र से बगैर भेदभाव के प्रेम करने की उन्होंने शिक्षा दी.

गौरतलब है कि माघ पूर्णिमा पर हर साल संत रविदास की जयंती .वाराणसी के सीर गोवर्धनपुर के श्री गुरु रविदास जन्म स्थान मंदिर के बेहद प्रसिद्ध स्थान पर वाराणसी में इसे बेहद भव्य तरीके से मनाई जाती है. भाईचारा और शांति की स्थापना के साथ ही उनके द्वारा दी गई महान शिक्षा को याद करने के लिये संत रविदास की जयंती मनाई जाती है.

यह भी देखें

रविदास जयंती : समाज को एकजुट करने का सन्देश देने वाले संत रविदास जी

संत रविदास जयंती पर खुले रहेंगे स्कूल, योगी सरकार ने दिया यह आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -