साइना नेहवाल फिर बनी वर्ल्ड की नंबर वन खिलाड़ी

Apr 17 2015 11:42 AM
साइना नेहवाल फिर बनी वर्ल्ड की नंबर वन खिलाड़ी
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : भारतीय बैटमिंटन स्टार साइना नेहवाल फिर से दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी बन गई हैं। गुरुवार को जारी नवीनतम अंतरराष्ट्रीय रैकिंग में साइना टॉप पर हैं, चीन की ली शुरूई तीसरे नंबर पर है। इससे पहले साइना 2 अप्रैल को आधिकारिक रूप से चीन की शुरूई को पीछे छोड़ नंबर एक खिलाड़ी बनी थीं, लेकिन मलेशियन ओपन में सेमीफाइनल में हारकर वो अपनी रैंकिंग खो चुकी थीं। 

आपको बता दे कि 7 से 12 अप्रैल तक हुए सिंगापुर ओपन में साइना नेहवाल औरली शुरूई ने भाग नहीं लिया था। इसका फायदा साइना की रैंकिंग को मिला। दरअसल वर्ल्ड बैडमिंटन संघ के नियम के मुताबिक रैंकिंग का फैसला पिछले 52 महीनों के सबसे अच्छे प्रदर्शन के आधार पर होता है। खिलाड़ी ने इस दौरान 10 टूर्नामेंट्स में जितने अंक प्राप्त किए हैं उसके अनुसार रैंकिंग तय होती है। साइना के पिछले 10 टूर्नामेंट्स में 80191 अंक हैं। 

इसके साथ ही स्पेन की मारीन कैरोलिना इस समय दूसरे स्थान पर हैं, और इसी बीच पीवी सिंधु शीर्ष 10 खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर होकर विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गई। पहले सिंधु नौवें स्थान पर थीं। पुरुषों की रैंकिंग में के श्रीकांत ने चौथा स्थान बरकरार रखा है, जबकि पी कश्यप सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने की वजह से एक स्थान ऊपर 14वें पायदान पर पहुंच गए। वहीं सिंगापुर में क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर होने वाले एचएस प्रणय एक स्थान नीचे गिरकर 15वें पायदान पर पहुंच गए।