जन्मदिन विशेष : एक समय कराटे में भी चैंपियन रह चुकी है, यह बैडमिंटन स्टार

Mar 16 2019 11:04 PM
जन्मदिन विशेष : एक समय कराटे में भी चैंपियन रह चुकी है, यह बैडमिंटन स्टार

सम्पूर्ण विश्व में भारत का नाम ऊंचा करने वाली स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल का आज जन्मदिन है। 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में जन्मीं साइना देश की पहली और एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं जो बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर भी रही हैं, लेकिन बचपन में साइनाका पहला प्यार बैडमिंटन नहीं, बल्कि कराटे था। 

भारतीय पुरूष टीम के लिए ऐसा रहा, विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप का अंतिम दौर

कई टूर्नामेंट में जीत चुकी है मैडल  

जानकारी के मुताबिक साइना कराटे में ब्लैक बेल्स चैंपियन भी हैं, लेकिन समय के साथ-साथ कराटे छोड़ बैडमिंटन खेलना शुरू किया और आज देश की स्टार बैडमिंटन में वह शुमार हैं। बता दें कि साइना नेहवाल साल 2012 में लंदन ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बनीं। इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन पायदान पर कब्जा किया। साइना देश की एक ऐसी खिलाड़ी है जिसने अब तक कई टूर्नामेंट में देश के लिए गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं। 

चाइना मास्टर्स : लक्ष्य सेन ने बनाई टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह

इन सम्मानों से नवाजा गया 

इसी के साथ साइना नेहवाल कॉमनवेल्थ वूवेन सिंगल गोल्ड, सुपर सीरीज टाइटल, वर्ल्ड जूनियर और कॉमनवेल्थ युथ टाइटल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। इस कामयाबी के चलते उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, अर्जुन अवॉर्ड और पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है। बता दें साइना नेहवाल का फैमिली बैकग्राउंड हरियाणा का है लेकिन बाद में उन्होंने हैदराबाद को सेलेक्ट किया और उनकी पूरी फैमिली हैदराबाद में जाकर बस गई। 

2020 में अंडर-17 महिला फीफा विश्व कप की मेजबानी करेगा भारत

क्राइस्टचर्च हमले की क्रिकेट जगत ने भी की कड़ी निंदा

पक्ष में आये फैसले के बाद, श्रीसंत ने कही कुछ ऐसी बात