25 की हुईं मीराबाई चानू, पद्मश्री- राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार किए अपने नाम
25 की हुईं मीराबाई चानू, पद्मश्री- राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार किए अपने नाम
Share:

साइखोम मीराबाई चानू एक भारतीय भारोत्तोलन खिलाड़ी हैं. साइखोम मीराबाई चानू के लिए आज का दिन बेहद ख़ास है. आज ही के दिन साल 1994 में उनका जन्म इम्फाल पूर्व जिला में हुआ था. आइए जानते हैं इस ख़ास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें...

चानू ने विश्व चैम्पियनशिप तथा राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक जीते हैं और उन्हें खेल के क्षेत्र में योगदान हेतु भारत सरकार से पद्म श्री पुरस्कार भी मिल चुका है. चानू ने ग्लासगो में हुए 2014 राष्ट्रमण्डल खेलों में भारोत्तोलन स्पर्धा के 48 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया था और उन्होंने कुल 170 किलो वजन उठाया था, जिसमें 75 स्नैच में और 95 क्लीन एण्ड जर्क में था. साथ ही इन्होंने ब्राज़ील के रियो डी जेनेरो में आयोजित 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन क्लीन एण्ड जर्क में तीनों प्रयास असफल रहने के बाद वह पदक जीतने में भी असफल रही. जबकि 2017 में उन्होंने महिला 48 किग्रा श्रेणी में 194 किग्रा (85 किग्रा स्नैच तथा 109 किग्रा क्लीन एण्ड जर्क) का भार उठाकर 2017 विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप, अनाहाइम, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. वे भारत के मणिपुर राज्य से संबंधित हैं. 

सम्मान...

साल 2018 राष्ट्रमण्डल खेलों में विश्व कीर्तिमान के साथ स्वर्ण जीतने पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह द्वारा उन्हें ₹15 लाख की नकद धनराशि देने की घोषणा की गई. वहीं इसी साल उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. इन्हें 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार भी मिला. 

इस अफगान खिलाड़ी पर सुषमा का ट्वीट हुआ था वायरल, राष्ट्रपति को करना पड़ा था हस्तक्षेप

डेविस कपः भारतीय टीम में इस खिलाड़ी की हुई वापसी

इस महीने के मध्य तक होगा कोच का चयन,बीसीसीआई ने दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -