ओलंपिक 2020: खेल से पहले खिलाड़ियों के सप्लीमेंट और खाने के पैसों में आई भारी गिरावट
ओलंपिक 2020: खेल से पहले खिलाड़ियों के सप्लीमेंट और खाने के पैसों में आई भारी गिरावट
Share:

हाल ही में टोक्यो ओलंपिक को महज नौ माह का समय शेष बचा है, लेकिन खेलों के महाकुंभ की तैयारियों में जुटे भारतीय खिलाड़ियों के खाने और फूड सप्लीमेंट के पैसे में भारी कटौती कर दी गई है. सप्लीमेंट के पैसे में की गई कमी के चलते विभिन्न साई सेंटरों में तैयारियां कर रहे देश के जाने-माने खिलाड़ियों को सप्लीमेंट देना बंद कर दिया गया है. जंहा कोचेज और खिलाड़ियों ने सेंटर के इंचार्जों से सप्लीमेंट दिए जाने की गुहार लगाना शुरू कर दिया है. पॉवर खेलों में अभी तक 1440 (690+750) रुपये प्रति दिन के हिसाब से खिलाड़ियों को खाना और फूड सप्लीमेंट दिया जाता है, जिसे महज 375 रुपये प्रति दिन कर दिया गया है. सप्लीमेंट बंद किए जाने से कोचेज और खेल संघों के मन में ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों के डोप में फंसने का डर गहरा गया है.

बाहर का सप्लीमेंट खा रहे खिलाड़ी: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, वूशु जैसे पॉवर खेलों के अलावा अन्य खेलों में साई की ओर से नेशनल कैंप के दौरान खाने और फूड सप्लीमेंट दिया जाता है. साई की ओर से जारी नए आदेश में कहा गया है कि असीमित उच्चस्तरीय खाने और सप्लीमेंट के लिए 375 रुपये प्रति दिन और साल में 320 दिन के हिसाब से एक लाख 20 रुपये निर्धारित किए गए हैं. पहले खाने के लिए 690 रुपये प्रति दिन और 70 किलो से ऊपर के खिलाड़ियों के लिए साढ़े सात सौ और 70 किलो से नीचे के खिलाड़ियों के लिए 430 रुपये प्रति दिन के हिसाब से फूड सप्लीमेंट दिया जाता था. यह आदेश निकलने के बाद से रीजनल सेंटरों में एथलीटों, वेटलिफ्टरों और दूसरे खेलों के खिलाड़ियों को सप्लीमेंट देना बंद कर दिया गया है. सप्लीमेंट बंद किए जाने से खिलाड़ियों ने बाहर का सप्लीमेंट खाना शुरू कर दिया है.

खुद किचन चला रहा साई: वहीं इस बात का पता चला है कि खेल मंत्रालय और साई का तर्क है कि 690 रुपये खाने के लिए ज्यादा हैं. अब तक कैंप में खाने के लिए बाहर के कैटरर्स को खाने के लिए अनुबंधित किया जाता था, लेकिन साई अब खुद किचन चला रही है. जिसमें उसने चेफ भी अनुबंधित किए हैं. दरअसल मंत्रालय और साई को शिकायतें मिली थीं कि खाने की राशि जरूर 690 निर्धारित थी, लेकिन इतने का खाना खिलाड़ियों को नहीं देकर इधर-उधर किया जाता था.

Ind Vs WI : दूसरे टी 20 में विंडीज ने किया पलटवार, विराट ब्रिगेड को मिली 8 विकेट से करारी हार

मेसी के हैट्रिक के दम पर बार्सिलोना को मिली बड़ी जीत, बनाया नया रिकॉर्ड

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने आखिरी मैच में हार के बावजूद जीता तीन देशों का टूर्नामेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -