जारी हुए बेंगलुरू केन्द्र में बनाई गयी ट्रेनिंग के नियम

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के बेंगलुरू केन्द्र में ट्रेनिंग की आरंभ करने के लिए बनाई गई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के मुताबिक, खिलाड़ी अपने घर वापस जा सकते हैं, व साथ ही ट्रेनिंग के दौरान बाहर के लोगों से सम्पर्क करने पर पाबंदी लगई गई है. एसओपी के मुताबिक, टीम छह लोगों के ग्रुप में 40 गुणा 20 मीटर के दायरे में रहकर एक्सरसाइज कर सकती हैं. ट्रेनिंग के दौरान आम तरह का फिजिकल कॉन्टैक्ट किया जा सकता है लेकिन हाई फाइव्स, हाथ मिलाना जैसी चीजें जो जश्न मानने के लिए की जाती हैं, उन पर पाबंदी है. खिलाड़ियों को साथ ही अपना सामान, हैंड सेनेटाइजर, तौलिया यह सब खुद लाना होगा. हर ट्रेनिंग सेशन के बाद सभी तरह के उपकरणों को सैनेटाइज किया जाएगा. खिलाड़ियों को दूसरी टीम के साथ सम्पर्क करने पर भी मनाही है.

भारत की पुरुष व हॉकी टीमें 25 मार्च से बेंगलुरू में हैं. हॉकी इंडिया (एचआई) ने बोला है कि खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ घर की कमी महसूस कर रहे हैं व इसलिए उन्हें घर जाने की मंजूरी दे दी गई है. एचआई ने एसओपी में कहा, 'भारतीय सरकार, साई व एचआई संबंधित प्रशिक्षकों के साथ मिलकर इस छुट्टी की समय सीमा पर विचार करेगी. उपस्थित जानकारी को देखते हुए हर किसी के पास समय सीमा में परिवर्तन करने का विकल्प होगा. सभी समय, खिलाड़ियों व स्टाफ की सुरक्षा अहमियत पर है.' खिलाड़ियों पर घर पर रहने के दौरान बाहर के लोगों के मिलने की मंजूरी नहीं है. आवश्यकता पड़ने पर वह बाहर जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें पूरी सुरक्षा लेनी होगी. एक बार वो लोग कैम्प लोटेंगे तो उन्हें दो हफ्ते तक क्वारंटीन में रखा जाएगा.

एचआई ने एक बयान में कहा, 'वापसी के 10 दिन पर टेस्ट करने की सुविधा है तो खिलाड़ी का टेस्ट किया जाएगा. अगर खिलाड़ी की रिपोर्ट नकारात्मक आती है तो वह क्वारंटीन छोड़ सकता है लेकिन अगर संक्रमित पाए जाते हैं तो वह इंसान क्वारंटीन में रहेगा व मेडिकल गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. अगर टेस्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो हर इंसान को दो हफ्ते क्वांटीन में रहना होगा तीन हफ्ते तक हर स्थान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.'

सरकार ने ला लीगा को इस दिन से गेम खेलने की दी मंज़ूरी

खिलाड़ियों के घर जाने पर हॉकी इंडिया ने रखी ये शर्त

राजीव मेहता का बड़ा बयान, कहा- 'खिलाड़ी हमारी संपत्ति हैं...'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -