'साई'  का खुलासा रियो ओलिम्पिक में भेजे गए थे अनफिट एथलीट्स
'साई' का खुलासा रियो ओलिम्पिक में भेजे गए थे अनफिट एथलीट्स
Share:

नई दिल्ली - भारतीय खेल प्राधिकरण ( साई ) ने रियो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले इंडियन एथलीट्स पर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. साई के अनुसार ,रियो गए भारतीय दल में कुछ एथलीट्स फिट ही नहीं थे. देश के लिए मेडल की उम्मीद बताई गईं बैडमिंटन खिलाडी साइना नेहवाल घुटने की चोट से परेशान थीं.

साईं के संचालक इन्जेती श्रीनिवास द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में शिकायतें और सुझाव दोनों शामिल किए गए हैं. सुझावों में 2020 के टोक्यो ओलिंपिक की तैयारियों के बारे में फोकस किया गया है.रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ एथलीट्स के साथ फिजिकल फिटनेस की परेशानी थी. इसका मतलब ये हुआ कि उनकी मॉनिटरिंग सही तरीके से नहीं की गई.

साइना नेहवाल को घुटने की चोट के बाद देश लौटते ही सर्जरी करानी पड़ी. कुछ खिलाडी तो अपना व्यक्तिगत श्रेष्ठ भी नहीं दे सके, ये बड़ी चिंता की बात है. श्रीनिवास कि रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि किस तरह शूटर अभिनव बिंद्रा और जिमनास्ट दीपा कर्माकर आखिरी दौर में आकर मेडल से चूक गए और किस तरह बॉक्सर्स का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. साईं कि यह रिपोर्ट खेल मंत्रालय को भेजी जाएगी जो खुद भी इसका अध्ययन करेगी.

साईं प्रमुख ने रिपोर्ट में कोचिंग स्टाफ पर गंभीर सवालिया निशान लगाए हैं. श्रीनिवास के अनुसार कोचिंग स्टाफ की स्क्रूटनी जरूरी है. विदेशी कोचों के प्रदर्शन को बहुत बारीकी से देखना होगा क्योंकि अब तक ये नहीं हुआ है. जिन खेलों में मेडल की ज्यादा उम्मीद दिखाई देती है उन पर ज्यादा फोकस किया जाना चाहिए .

बता दें कि भारत के 119 एथलीट्स रियो गए थे, जिन्होंने 15 खेलों में हिस्सा लिया. लेकिन सिर्फ दो खिलाडी ही मेडल हासिल कर सके. जिनमें शटलर पीवी सिंधु 92 साल में सिल्वर जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बनीं और साक्षी मलिक ने कुश्ती में किसी भारतीय महिला की तरफ से पहला मेडल (ब्रॉन्ज) जीता.साक्षी मलिक ने किया तेंडुलकर से ऐसा अनुरोध की ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -