पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा केसर का पानी, जानिए और फायदे
पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा केसर का पानी, जानिए और फायदे
Share:

केसर को स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन कहा जाता है। जी हाँ और सेहत के लिए भी यह बेहद उपयोगी है। जी हाँ और इसका इस्तेमाल मुख्यतौर पर मिठाई के ऊपर सजावट के रूप में या केसर का दूध बनाकर किया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि अलग-अलग कई मिठाईयों में केसर का इस्तेमाल किया जाता है। जी दरअसल इसके अंदर जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं तो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। हालाँकि हम आपको यह भी बता दें कि महिलाओं के लिए केसर का पानी बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। आज हम आपको केसर का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए बताते हैं।

पीरियड्स के दर्द से राहत- दुनियाभर में महिलाएं पीरियड्स के दर्द से काफी परेशान रहती हैं। हालाँकि केसर का पानी ऐसी महिलाओं के बेहद काम आ सकता है। जी दरअसल पेट के दर्द से छुटकारा पाने के लिए चार से पांच रेशे पानी में डालकर उबालें और बनें पानी को छानकर इसका सेवन करें।

त्वचा के लिए उपयोगी- केसर के पाने के सेवन से त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सकता है और मुंहासों की समस्या, फुंसी की समस्या से भी राहत मिल सकती है। 

बालों को झड़ने से रोकें- बालों की समस्या को दूर करने में केसर का पानी बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। जी हाँ और आप नियमित रूप से इसका सेवन करें। क्योंकि ऐसा करने से न केवल बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि जड़े भी मजबूत बन सकती हैं। आप सभी को बता दें कि केसर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

हार्मोन को बनाए संतुलित- ऐसे में केसर का पानी आपके बेहद काम आ सकता है। जी दरअसल केसर के पानी के सेवन से न केवल हार्मोन को संतुलित बनाया जा सकता है बल्कि काफी हद तक पीएमएस - PMS (premenstrual syndrome) के लक्षणों (मूड स्विंग, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन और अवसाद) को भी कम किया जा सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्व- अक्सर महिलाएं तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि मानसिक समस्याओं का सामना करती हैं ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने में केसर का पानी महिलाओं के बेहद काम आ सकता है। 

1 रुपए का सिक्का आपको बना देगा मालमाल, बस करें यह काम

2022 में कितने और कब हैं प्रदोष व्रत, यहाँ देखिये पूरी सूची

बिहार में कैसे शुरू हुई दही-चूड़ा खाने की परंपरा? जानिए इससे जुड़ा ये रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -